Site icon Bloggistan

खुशखबरी: खेत में पौधे लगाने पर किसानों पर पैसे की बरसात कर रही है सरकार, पढ़ें तुंरत और उठाएं लाभ

Farmer scheme

PM Kisan Yojana (image Credit-Filephoto)

Carbon credit scheme: भारत में पर्यावरण की सुरक्षा हमेशा से एक चिंता का विषय रहा है.इसलिए भारत सरकार पर्यावरण के प्रति लोगों को हमेशा प्रोत्साहित करती रहती है. इसलिए सरकार ने किसानों को भी पर्यावरण के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए एक नई योजना कार्बन फाइनेंस योजना (Carbon credit scheme) को शुरू की है.आइए आपको इस योजना के बारे में बताते हैं.

image credit(Google)

क्या है कार्बन क्रेडिट

जानकारी के मुताबिक कार्बन फाइनेंस योजना के तहत किसानों को खेतों में पेड़ लगाने व उनकी देखभाल करने के लिए हर वर्ष प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. कार्बन क्रेडिट को एक प्रकार से वन द्वारा संजोए कार्बन की बिक्री से प्राप्त कीमत कहा जा सकता है.

ऐसे मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को द इनर्जी एंड रिर्सोसेज इंस्टीट्यूट (टेरी) से समन्वय स्थापित करके अपने पौधे का पंजीयन कराना होगा. इसके तहत उन्हें अधिक से अधिक यूकेलिप्टस, पापुलर, मेलिया, डुबिया व शीशम के पौधे रोपने होंगे.

क्या है पात्रता

कार्बन क्रेडिट का यह लाभ उन किसानों को मिल सकेगा, जिन्होंने कम से कम 25 या उससे अधिक पेड़ वर्ष 2018, 2019, 2020 और 2021 में लगाए हों. ये पौधे हरे-भरे और स्वस्थ होने चाहिए.किसानों को उनके द्वारा लगाए गए प्रत्येक पेड़ के लिए 250 से 350 रुपये प्राप्त होंगे.

इन डॉक्यूमेंट की होगी आवश्यकता

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को नाम, पता, बैंक एकाउंट का विवरण,IFC कोड सहित, आधार नंबर, कृषि वानिकी का क्षेत्रफल, भूमि की खसरा खतौनी, मोबाइल नंबर समेत किसान का पूरा विवरण वन विभाग को उपलब्ध कराना होगा.

ये भी पढ़ें: Business Idea: रातों रात बन जाएंगे अमीर ! अगर शुरू करेंगे ये बिजनेस, जानें




Exit mobile version