Site icon Bloggistan

Financial Tips: 30 सितंबर से पहले निबटा लें ये काम,नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान,पढ़ें डिटेल

Financial Deadlines

RUPEES 2000

Financial Tips: कई लोग समय की कमी के चलते कई सारे काम टालते रहे जाते हैं और डेडलाइन पर ही उस काम को कर पाते हैं. हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है कि उनका काम छूट जाता है. ऐसे में लोगों को कई बार नुकसान उठाना पड़ता है. इसीलिए आज हम आपको ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी डेडलाइन नजदीक आ चुकी है. ऐसे में समय के भीतर आपको यह काम निपटाने चाहिए. जिससे बाद में आपको कोई परेशानी नहीं उठानी पड़े.

म्यूचुअल फंड

आपको बता दें कि भारतीय सिक्योरिटीज एवं विनिमय बोर्ड यानी सेबी ने डीमैट अकाउंट रखने वालों के लिए अपने नॉमिनी का नाम बताने या बाहर निकलने के लिए 30 सितंबर 2023 तक का समय दिया है. इसके साथ ही सेबी म्यूचुअल फंड धारकों और ट्रेडिंग खाताधारकों को भी नॉमिनी रखने का समय 30 सितंबर तक दिया है.

ये भी पढ़े :Loan Apps: इंस्टेंट लोन देने वाले ऐप्स को बैन करेगी भारत सरकार,गूगल और एप्पल को दिए ये निर्देश

FD

वरिष्ठ नागरिक करा लें एफडी,मिलेगा बढ़िया ब्याज

आपको बता दें कि भारत के सबसे बड़े बैंकों में एक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी में अपना पैसा निवेश करने की डेडलाइन 30 सितंबर 2023 रखी है. एसबीआई इस निवेश पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज दर दे रही है. इस एफडी का नाम SBI WeCare है.

करीब आ रही है 2000 के नोट बदलवाने की डेडलाइन

पिछले दिनों सूचना आई थी कि 2000 के नोट कुछ समय बाद बाजार की चालान से बाहर हो जाएंगे. भारत के बैंको का बैंक यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2000 के नोट को बैंक में जमा करने या बदलवाने के लिए 30 सितंबर 2023 तक की मोहलत दी थी. अगर आपने अब तक अपने 2000 के नोटों को नहीं बदलवाया है, तो आपको भी यह काम बिना देर किए कर लेना चाहिए.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version