Site icon Bloggistan

Farmer scheme: गेहूं सहित इन बीजों पर सरकार दे रही 50 प्रतिशत की सब्सिडी,यहां करें एप्लाई 

Farmer scheme: किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार समय समय पर अनेकों योजनाओं की शुरुआत करती है. अब इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को गेहूं,मसूर,चना और सरसों के उन्नत किस्म के बीजों पर सब्सिडी प्रदान करने की योजना को शुरू किया है. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इस योजना का फायदा उठा सकते हैं.

उन्नत किस्म के होंगे बीज

उत्तर प्रदेश सरकार की कृषि विभाग द्वारा गेहूं,मसूर,सरसों और चना के बीजों पर 50% तक की सब्सिडी किसानों को दी जा रही है. इन बीजों को  खरीद कर किसानों को आर्थिक फायदा तो होगा ही इसके साथ ही खेती में भी उन्हें ज्यादा फसल की उपज मिलेगी.

ये भी पढ़ें: बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्च का बोझ होगा कम, बस इतने रुपए प्रतिमाह निवेश कर 21 साल बाद पाएं 78.65 लाख रुपए

यहां करना होगा आवेदन 

उत्तर प्रदेश के जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें कृषि विभाग की वेबसाइट पर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. क्योंकि रबी की फसल की बुवाई अब शुरू होने वाली है इसलिए इस योजना को शुरू किया गया है.

1 साल में एक बार मिलेगी सब्सिडी

योजना के तहत पहले किसान को सरकारी गोदाम से बीज को लेना होगा और उसके लिए उसे पूरी रकम जमा करनी होगी. उसके बाद उसके खाते में सब्सिडी का पैसा सरकार द्वारा भेजा जाएगा. इस योजना का लाभ 1 साल में केवल एक ही बार लिया जा सकता है. उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप दूसरे किसानों के साथ भी इसे शेयर करेंगे.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 

Exit mobile version