Site icon Bloggistan

Pan Card खोने पर कैसे बनेगा दूसरा पैन कार्ड,जानें बेहद आसान प्रोसेस

Aadhaar-PAN Link

PAN Card (Credit-Google)

Pan card: पैन कार्ड आज के समय में एक ऐसा दस्तावेज बन चुका है जो बैंकिंग से जुड़े प्रत्येक कार्य के लिए अनिवार्य हो गया है. ऐसा कोई भी वित्तीय लेनदेन जो आधिकारिक तौर पर होता है वो अब पैन कार्ड के बिना संभव नहीं है. इसलिए आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि अगर आपका पैन कार्ड कभी खो जाए तो आपको सबसे पहले अपने बचाव के लिए क्या करना चाहिए.जिससे आपको कोई नुकसान ना हो. दूसरा आपको अपने डुप्लीकेट पैन कार्ड बनवाने के लिए क्या करना होगा. उसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं.

FIR करवाएं दर्ज

पैन कार्ड खोने पर सबसे पहले इसकी सूचना इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को दें उसके बाद कोशिश करें कि पैन कार्ड खोने की FIR भी दर्ज करवा दें. जिससे कि आपके पैन कार्ड का कोई गलत इस्तेमाल ना कर सके.

Pan Card

ये भी पढ़ें: Pan Card बनवाने में हो गई है कोई गलती,तो घर बैठे ऐसे चुटकियों में करें सही,जानें आसान प्रोसेस

पैन नंबर पाने के लिए करें ये काम

पैन कार्ड खोने पर उसका डुप्लीकेट पैन कार्ड निकलवाने के लिए आपको अपना 10 अंकों का अल्फा न्यूमैरिक नंबर याद होना चाहिए. अगर वह नंबर आपको याद नहीं है और आपका पैन कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक है तो आप पैन कार्ड कार्यालय में जाकर अपने उस 10 अंक के अल्फान्यूमैरिक नंबर को निकलवा सकते हैं.उसके बाद साइबर कैफे पैन या कार्ड सेंटर पर जाकर आप पैन कार्ड को डुप्लीकेट कॉपी आसानी से निकलवा सकते हैं.

डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऐसे करें अप्लाई

नए पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version