Site icon Bloggistan

अपने PPF खाते का चुटकियों में घर बैठे ऐसे चेक करें बैलेंस,जानें आसान तरीका

PF Rules

PPF

आप अगर PPF के खाताधारक हैं तो आज हम आपको एक ऐसी जानकारी देने वाले हैं जिसे जानकर आप अपने खाते के बैलेंस के बारे में घर बैठे चुटकियों में पता लगा सकते हैं.अब आपको बैलेंस चेक करवाने के लिए कहीं भागने की जरूरत नहीं होगी. चलिए पढ़ना कीजिए शुरू इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में.

मिस्ड कॉल

आपको जब कभी अपने पीएफ खाते का बैलेंस जानना हो तो उसके लिए आप अपने खाते के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011- 22 90 14 06 पर मिस्ड कॉल मार दें.जिसके बाद आपको अपने बैलेंस के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें: Pan Card बनवाने में हो गई है कोई गलती,तो घर बैठे ऐसे चुटकियों में करें सही,जानें आसान प्रोसेस

PPF

SMS

आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस जानने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 773829 9899 पर EPFOHO UAN ENG लिख कर भेज दें.आपको जानकारी हिंदी में चाहिए तो लास्ट में HIN लिखकर भेज दें.जिसके बाद आपके पास आपके बचे हुए बैलेंस की जानकारी आ जाएगी.

वेबसाइट

बैलेंस जानने का तीसरा तरीका यह है कि आप EPFO की वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद आप Employee centric service के विकल्प पर क्लिक करें. जिसके बाद आपको पासबुक देखने का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें और अपने यूएन नंबर को डालें उसके बाद आपके सामने आपके खाते की जानकारी आ जाएगी.

इतनी मिलती है ब्याज

इपीएफओ अपने खाता धारक को 8.1% दर से ब्याज देता है.इपीएफओ में करीब 6 करोड़ लोग रजिस्टर्ड है.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version