Site icon Bloggistan

Pan Card में नाम,एड्रेस,जन्मतिथि करनी है चेंज,तो जानें आसान प्रोसेस

Aadhaar

Pan Card

Pan card: पैन कार्ड (Parmanent Account Number) आज के समय में एक ऐसा दस्तावेज बन चुका है जो बैंकिंग से जुड़े प्रत्येक कार्य के लिए अनिवार्य हो गया है. ऐसा कोई भी वित्तीय लेनदेन जो आधिकारिक तौर पर होता है वो अब पैन कार्ड के बिना संभव नहीं है. इसलिए आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि अगर आपका पैन कार्ड में कोई संशोधन होना हो तो उसे आप आसानी से कैसे करवा सकते हैं. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

PAN Card (Credit-Google)

इतना लगेगा शुल्क

पैन कार्ड में कुछ प्रमुख चीजें जैसे नाम, पता, जेंडर, जन्मतिथि हस्ताक्षर आदि में आपको सही बात संशोधन करवाना पड़ता है. इन संशोधित जानकारियों को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से अपडेट किया जा सकता है. इसके लिए आपको 110 रुपए का शुल्क देना होता है.

ये भी पढ़ें: Gold Silver Price Today: सोना चांदी के दामों में आई फिर तेजी,जानें अपने शहर में आज का ताजा भाव

ऑफलाइन तरीके से ऐसे करें संशोधन

अगर आप ऑनलाइन तरीके से पैन कार्ड में संशोधन करना नहीं चाह रहे हैं तो ऑफलाइन तरीके से संशोधन करने के लिए आपको एनएसडीएल की वेबसाइट से संशोधन फॉर्म डाउनलोड करना होगा.उसके बाद जो आप संशोधन करवाना चाहते हैं उससे संबंधित सभी जरूरी जानकारियां आपको भरनी पड़ेगी और उनके साथ सभी डॉक्यूमेंट की छाया प्रति लगानी होगी. इस फॉर्म को ले जाकर अपने पास के पैन कार्ड सेंटर पर अधिकृत शुल्क के साथ जमा कर दें. 10 से 15 दिन के अंदर आपके जानकारी को अपडेट कर दिया जाएगा. आप समय-समय इसकी अपडेट होने की जानकारी भी ले सकते हैं.

डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऐसे करें अप्लाई

नए पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version