Site icon Bloggistan

Budget 2023:मोबाइल, खिलौने, इलेक्ट्रिक गाड़ियां होंगी सस्ती, बजट में हुआ ऐलान

OPS

Education Budget 2023 (File Photo)

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala sitaraman) ने बजट पेश कर दिया है. उन्होंने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है. भारत की अर्थव्‍यवस्‍था सही दिशा में आगे बढ़ रही है और उज्‍जवल भविष्‍य की ओर बढ़ रही है. बजट 2023 में टैक्स को लेकर भी बड़ा ऐलान किया गया है कि अब 7 लाख रुपये तक सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए बताया कि अब भारत में मोबाइल की कीमतों में राहत मिलेगी.

मोबाइल, खिलौने, इलेक्ट्रिक गाड़ियां होंगी सस्ती (Budget 2023)

बजट 2023 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे.इलेक्ट्रिक वाहन भी सस्ते होंगे. अब आपको इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होगी.वहीं, आने वाले समय में फोन खरीदना लोगों के लिए थोड़ा सस्ता हो सकता है, क्योंकि बजट 2023 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कुछ मोबाइल फोन, कैमरा लेंस सस्ते किए जाएंगे.

कैमरा लेंस के सस्ते होने की बात करें तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि अब आपको कम कीमत में बेहतर फोटो और वीडियो लेने के लिए बेहतर लेंस मिल सकते हैं.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत में मोबाइल फोन का उत्पादन 2014-15 में 18,900 करोड़ रुपये के मूल्य के साथ 5.8 करोड़ इकाई था, जो अब बढ़कर 2,75,000 करोड़ रुपये के मूल्य के साथ 31 करोड़ इकाई हो गया है.लिथियम बैटरी सस्ती होंगी. इसके साथ ही लैब में तैयार हीरों के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले बीजों पर बुनियादी सीमा शुल्क घटाया गया है.

ये भी पढ़ें:Education Budget 2023:बजट में डिजिटल पुस्‍तकालय की घोषणा, घर बैठे उपलब्ध होंगी अनगिनत किताबें

Exit mobile version