Site icon Bloggistan

Budget 2023 : बजट में किसानों के लिए बड़ा ऐलान, मिलेगा 20 लाख करोड़ रुपये का कृषि ऋण – वित्त मंत्री

Budget 2023

Budget 2023 (File photo)

Budget 2023 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना अंतिम पूर्ण बजट पेश कर रही हैं. इस बजट (Budget) को पेश करने के बाद वह देश की पहली ऐसी महिला हो गई हैं, जिसने आम बजट को 5 बार पेश किया हो.

Budget 2023/File Photo

आज सुबह से ही पूरे देश का ध्यान बजट पर है. 11 बजे से देश का बजट पेश होना शुरु हो गया है. वित्त मंत्री अपना बजट का भाषण शुरू कर चुकी है. जिसमे इन्होंने कृषि क्षेत्र में काफी ध्यान दिया है. उन्होनें बजट पेश करते समय कहा कि भारत दुनिया में सबसे अधिक कृषि उत्पादक वाला देश है. जिसके लिए सरकार हैदराबाद को उतकृष्ठता केंद्र के रुप में बढ़ावा दिया जाएगा.

Budget 2023 : किसानों की मिलेगी 20 करोड़ का ऋण

उन्होंने आगे कहा कि, पीएम मतस्य योजना को सरकार शुरुआत करने वाली है, जिसके लिए सरकार 6,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इसमें मछुआरे को सरकार की तरफ से स्पेशल पैकेज भी दिया जाएगा. साथ ही, सरकार सहकारिता मॉडल को बढ़ावा दे रही है.

इसके अलावा सरकार किसानों को डिजिटल ट्रेनिंग के साथ साथ 20 लाख करोड़ का ऋण भी मुहैया कराएगी. खास बात यह है कि इस बजट के तहत किसानों को एक साल तक लोन में छूट दी जाएगी. उसपर कोई ब्याज नहीं वसूला जाएगा. वहीं युवाओं के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना की भी शुरुआत करेगी.

ये भी पढ़ें:  Budget 2023: कृषि स्टार्टअप के लिए कृषि वर्धन निधि की होगी स्थापना, जानें

Exit mobile version