Site icon Bloggistan

8th Pey Commission को लेकर सामने आई बड़ी अपडेट,जानें कब होगा लागू

LIC Dhan Vriddhi

Rupee (File Photo)

8th Pey Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर मोदी सरकार एक और बड़ी खुशखबरी का ऐलान कर सकती है. जी हां हाल ही में जैसा कि आपको पता है. केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते का ऐलान किया था. अब खबरे आ रही हैं कि सरकार जल्द 8 वें वेतन आयोग का गठन कर सकती है. आइए आपको इस खबर के बारे में विस्तार में बताते हैं.

2023 में हो सकता है ऐलान

जानकारी के मुताबिक वर्ष 2023 में केंद्र सरकार 8 वें वेतन आयोग का ऐलान कर सकती है. कहा जा रहा है कि सरकार 2024 में होने वाले आम चुनाव से पहले ही इस दिशा में कदम बढ़ा सकती है. बता दें काफी समय से 8 वें वेतन आयोग को लेकर कर्मचारी देश के विभिन्न हिस्सों में आंदोलन कर रहे हैं.

8th Pey Commission

इतनी हो सकती है वेतन में वृद्धि

बता दें सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों के वेतन में 14.29 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी. जिसमें कर्मचारियों की सैलरी में कम से कम ₹18000 की वृद्धि हुई थी. अब अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2024 में कर्मचारियों के वेतन में 44. 44 प्रतिशत का इजाफा हो सकता है जिसमें किसी भी केंद्रीय कर्मचारी को कम से कम ₹26000 मिलेंगे.

10 साल बाद होता है नया वेतन आयोग लागू

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर 10 साल बाद नए वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किया जाता है. जिसके बाद सरकारी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि होती है. 2024 में देश में आम चुनाव होने वाले हैं. इसी के कारण विशेषज्ञों का मानना है कि सरकार 2024 से पहले यानी इसी साल 8 वें वेतन आयोग का गठन कर सकती है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version