Site icon Bloggistan

Best Return: सेविंग अकाउंट में पैसा रखने से अच्छा है कि यहां करें निवेश,होगा इतना फायदा 

RBI

RUPESS 2000

Best Return: अगर आपके पास भी जमा पूंजी है, लेकिन आप समझ नही पा रहे हैं कि इसे निवेश कहां किया जाए. जिससे आपका पैसा भी सुरक्षित रहे और अच्छा रिटर्न भी मिल सके. आजकल बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनके पास जमा पूंजी है, लेकिन निवेश को खतरे को देखते हुए वह अपना पैसा सेविंग अकाउंट में रखते हैं. जहां उनको बहुत कम ब्याज दर मिलता है. ऐसे में हम आपको ऐसे निवेश के बारे में बताएंगे जहां आपका पैसा सुरक्षित भी रहेगा और हाई रिटर्न भी मिलेगा.

fixed-deposit

फिक्स्ड डिपॉजिट

फिक्स्ड डिपॉजिट (fixed deposit) सबसे सुरक्षित निवेश में से एक है. जहां आपको 6 से लेकर 7.5 प्रतिशत तक का ब्याज दर मिलता है और आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है. हालांकि, कई लोग ऐसा मानते हैं कि फिक्स्ड डिपॉजिट साल भर या 6 महीने से कम का नहीं होता है, जबकि ऐसा नहीं है. आपको बता दें कि न्यूनतम फिक्स्ड डिपॉजिट 15 दिन का होता है.

ये भी पढे़ :LIC की ‘धन वृद्धि योजना’ मचा रही है धमाल,जानें कैसे बनेंगे मालदार

म्यूचुअल फंड्स में निवेश

अगर आप लॉन्ग टर्म निवेश के लिए सोच रहे हैं, जहां आपको हाई रिटर्न मिले. ऐसे में आप म्यूचुअल फंड्स (Mutual Funds)में निवेश करना चाहिए. म्यूचुअल फंड्स का फायदा यह है कि इसमें आपको अपने पैसे की इन्वेस्टमेंट का टेंशन एक्सपर्ट्स के हाथों में होता है. ऐसे में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं होती है. हालांकि, इसमें निवेश का जोखिम फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में अधिक होता है.

GOLD

गोल्ड है सबसे सुरक्षित निवेश

आपको बता दें कि सोना सदियों से सबसे सुरक्षित निवेश का तरीका रहा है. सबसे खास बात यह है कि यह सुरक्षित होने के साथ ही रिटर्न भी देता है. कई बार तो गोल्ड 25 प्रतिशत तक रिटर्न देता है. हालांकि, अगर आप अपने  पास सोना नहीं रखना चाहते हैं, तो भारत सरकार द्वारा सोवेरियन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते है. हमेशा ऐसा देखा जाता है कि सोना अमूमन महंगा ही रहता है.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version