Site icon Bloggistan

Bank Rules: कभी ना करें ऐसी गलती नहीं बंद हो जाएगा आपका बैंक खाता,पढ़ें तुरंत 

Bank Rules

Bank Rules

Bank Rules: इस समय देश में 78 प्रतिशत लोगों के पास अपने बैंक अकाउंट हैं. बैंक अकाउंट का होना लेनदेन के लिए काफी सुविधाजनक होता है. हालांकि, कई बार लापरवाही के चलते लोगों का बैंक एकाउंट बंद हो जाता है. ऐसे में अगर आप भी यह गलती करेंगे तो आपका भी बैंक अकाउंट बंद हो सकता है. आइए जानते हैं, बैंक खाता बंद होने से कैसे बचाएं.

RUPEES

वित्तीय लेनदेन जरूरी

कई बार बैंक खाते कई दिनों से लेनदेन नहीं होने चलते बंद हो जाते हैं. अगर आप अपने बैंक खाते में दो वर्ष तक बैंकिंग लेनदेन नहीं करते हैं, तो आपका अकाउंट डीएक्टिवेट हो जाता है. ऐसे खातों को बैंक डीएक्टिवेट या डोरमैंट खाते की श्रेणी में डाल देता है. इसीलिए बैंक खाते को बंद होने से बचाने के लिए आपको नियमित रूप से लेनदेन करते रहना चाहिए.

खाता बंद होने से नुकसान

बैंक खाता बंद होने की स्थिति में आप लेनदेन नहीं करते हैं. ऐसे स्थिति में आप यूपीआई,ऑनलाइन बैंकिंग, डेबिट कार्ड के जरिए लेनदेन नहीं कर सकते हैं. इसके साथ ही आप NEFT और RTGS भी नहीं कर सकेंगे. इसके किसके साथ ही आपके क्रेडिट स्कोर पर भी फर्क पड़ता है.

इस तरह एक्टिवेट होगा खाता

आपको अपने खाते को एक्टिवेट कराने के लिए बैंक के ब्रांच में विजिट करना होगा. इसके बाद वहां आपसे कुछ डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे. जिन्हें जमा करने के बाद आपको अपने खाते से कुछ राशि निकालनी होगी, जिसके बाद आपका खाता चालू हो जाएगा.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version