Site icon Bloggistan

Bank of Baroda के ग्राहकों की होगी बल्ले- बल्ले,अब डिजिटल रुपये के जरिए कर सकेंगे ये काम

CBDC UPI QR BOI

CBDC UPI QR BOI

Bank of Baroda: भारत के सबसे बड़े बैंकों में से एक बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने यूजर्स के लिए एक बड़ा निर्णय लिया है. आपको बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने यूजर्स के लिए डिजिटल रूपया ऐप पर CBDC UPI QR इंटर ऑपरेबिलिटी फंक्शन को स्टार्ट कर दिया है. आइए इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

Bank of Baroda

होगा ये फायदा

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस सर्विस के जरिए ग्राहकों और दुकानदारों के बीच बिना किसी रुकावट के ट्रांजैक्शन संभव होगा. बैंक ऑफ बड़ौदा डिजिटल रुपया ऐप किसी भी उपयोग मर्चेंट आउटलेट पर यूपीआई क्यूआर को स्कैन कर लेनदेन को सुगम बनाता है. इसके साथ ही व्यापारी सीबीडीसी व्यापारी के रूप में शामिल हुए बिना ही मौजूदा क्यूआर पेमेंट एक्सेप्टेंस टर्मिनल का प्रयोग कर ग्राहकों से डिजिटल रुपये का भुगतान ले सकते हैं.

क्या कहा बैंक ऑफ बड़ौदा ने

बैंक ऑफ बड़ौदा के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर जॉयदीप दत्ता रॉय ने लॉन्च के समय कहा, “सीबीडीसी यूपीआई क्यूआर इंटरऑपरेबिलिटी ग्राहकों के बीच डिजिटल रुपये को अपनाने में तेजी लाएगी और व्यापारियों में डिजिटल रुपये के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए व्यापक भुगतान स्वीकृति बुनियादी ढांचा देगा. ग्राहक अब अपने डिजिटल रुपया वॉलेट में मौजूद डिजिटल मुद्रा का उपयोग कर सकते हैं और किसी भी यूपीआई क्यूआर कोड पर भुगतान करने के लिए स्कैन कर सकते हैं. इसी तरह, व्यापारियों को केवल अपना मौजूदा क्यूआर कोड दिखाना होगा, जो सीबीडीसी और यूपीआई दोनों में भुगतान स्वीकार कर सकता है.”

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version