Site icon Bloggistan

Bank News: खुलवा रखे हैं कई बैंक खाते तो इस बात का रखें ध्यान,नहीं तो हो सकता है ये नुकसान

Bank News

bank news

Bank News: आजकल हर किसी के पास कई सारे बैंक खाते होते हैं. हालांकि, इस बात पर कोई ध्यान नहीं देता है कि एक व्यक्ति को कितने बैंक खाते रखना चाहिए. क्या एक से अधिक बैंक फायदों का कोई फायदा है या बड़ा नुकसान? आज हम इसी बारे में बात करेंगे की एक व्यक्ति को कितने बैंक खाते रखना चाहिए.

image credit (google)

एक बैंक खाता रखने का नुकसान या फायदा

आपको बता दें कि एक बैंक अकाउंट रखने के कई सारे फायदे हैं. इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपके सारे ट्रांजेक्शन एक ही जगह रहते हैं और आपको अपने ट्रांजेक्शन की डिटेल्स जानने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ता है. एक ही बैंक खाता होने पर आप अपना कठिन बैंक पासवर्ड भी आसानी से याद रख पाते हैं. सबसे बड़ी बात यह कि एक अकाउंट रखने से मेंटेनेंस खर्च होने पर आर्थिक लाभ भी होता है.

ये भी पढ़े:14 सितंबर को आ रहा है इस कंपनी का IPO,इतनी हो सकती है प्रति शेयर कीमत,पढ़ें डिटेल 

एक बैंक अकाउंट रखने के नुकसान

हालांकि, एक बैंक अकाउंट रखने के कई सारे नुकसान भी हैं. इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि जब कभी भी आप बैंकिंग फ्रॉड का शिकार होते हैं, तो आप अपने खाते की पूरी राशि गंवा सकते हैं. साथ ही साथ अगर आपके बैंक का सर्वर डाउन हुआ तो आपका पूरा काम रुक सकता है. डेबिट कार्ड खोने या टूटने की स्थिति में आपको नए कार्ड का इंतजार करना पड़ेगा इससे आपको कैश निकलने में मुश्किल हो सकती है.

दो बैंक खाते रखने के फायदे

दो बैंक खाते होने के कई सारे फायदे हैं. दो बैंक खाते होने पर आप अपनी खर्च और सेविंग की रकम को अगल-अलग बैंक खातों में रख सकते हैं. कोई बैंकिंग फ्रॉड होने की स्थिति में या बैंक में टेक्निकल खराबी आने की स्थिति में लेन-देन प्रभावित नहीं होता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक वक्त को दो बैंक खाते जरूर रखने चाहिए.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version