Site icon Bloggistan

ध्यान दें: पैसे देने से पहले अब आखों को स्कैन करेगी बैंक ,RBI ला सकती है नया नियम,पढ़ें डिटेल

RBI

RBI Recruitment

RBI: जब आप अपने बैंक में पैसा निकालने जाते हैं क्या जमा करने जाते हैं तो आपको अपने हस्ताक्षर करने पड़ते हैं. अगर आप साक्षर नहीं हैं तो आपको अपना अंगूठा लगाना पड़ता है. लेकिन अब जानकारी मिल रही है कि आपके चेहरे और आंखों को बैंक स्कैन करेगा और उसके बाद पैसा देगा. आइए सूचना के बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

image credit (google)

सभी लोगों के लिए नहीं होगा अनिवार्य

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारत सरकार बैंक से निकासी के लिए फीस आईडी या आयरिश स्क्रीनिंग को शुरू करने का प्लान कर रही है हालांकि यह बताया जा रहा है कि सभी प्रकार के ट्रांजैक्शन और सभी लोगों के लिए ये अनिवार्य नहीं होगी इसका उपयोग तब किया जाएगा जब खाताधारक के पास सरकारी पहचान पत्र, पैन कार्ड नहीं होगा.

आए दिन जिस तरह फर्जी हस्ताक्षर के द्वारा बैंक से बड़ी संख्या में पैसे की निकासी हो जाती है उससे बचने के लिए बैंक की ये तरकीब कारगार साबित होगी. बैंक में होने वाली धोखाधड़ी और फर्जी निकासी की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी.हालांकि इस संबंध में बैंक ने कोई भी अभी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है लेकिन इस विषय पर बैंक अपना काम करना शुरू कर चुके हैं. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही बैंक इस बारे में आधिकारिक ऐलान कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Airtel 5G: एयरटेल ने इन नए शहरों में शुरू की 5G सर्विस,चेक करें अपने शहर का नाम,पढ़ें

Exit mobile version