Site icon Bloggistan

Pan Card: घर का बदल गया है पता तो कैसे होगा पैन कार्ड में बदलाव,जानें आसान प्रक्रिया

Aadhaar-PAN Link

PAN Card (Credit-Google)

Pan card: पैन कार्ड आज के समय में एक ऐसा दस्तावेज बन चुका है जो बैंकिंग से जुड़े प्रत्येक कार्य के लिए अनिवार्य हो गया है. ऐसा कोई भी वित्तीय लेनदेन जो आधिकारिक तौर पर होता है वो अब पैन कार्ड के बिना संभव नहीं है. कई बार ऐसा होता है कि हम किसी दूसरे मकान में शिफ्ट हो जाते हैं लेकिन पैन कार्ड में हमारे हमारे पुराने मकान का ही पता दर्ज हुआ होता है जिसके कारण कई बार दिक्कतें आ जाती हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा कभी होता है तो आप कैसे घर बैठे अब पैन कार्ड में अपने एड्रेस आदि को अपडेट कैसे कर सकते हैं,आइए आपको आसान प्रोसेस बताते हैं.

Pan Card

ऐसे होगा अपडेट

ऑफलाइन तरीके से ऐसे करें संशोधन

अगर आप ऑनलाइन तरीके से पैन कार्ड में संशोधन करना चाह रहे हैं तो ऑफलाइन तरीके से संशोधन करने के लिए आपको एनएसडीएल की वेबसाइट से संशोधन फॉर्म डाउनलोड करना होगा.उसके बाद जो आप संशोधन करवाना चाहते हैं उससे संबंधित सभी जरूरी जानकारियां आपको भरनी पड़ेगी और उनके साथ सभी डॉक्यूमेंट की छाया प्रति लगानी होगी. इस फॉर्म को ले जाकर अपने पास के पैन कार्ड सेंटर पर अधिकृत शुल्क के साथ जमा कर दें. 10 से 15 दिन के अंदर आपके जानकारी को अपडेट कर दिया जाएगा. आप समय-समय इसकी अपडेट होने की जानकारी भी ले सकते हैं.

ये भी पढ़े- Gold Silver Price Today: आपके शहर में कितना सस्ता हुआ सोना-चांदी,जानें आज का ताजा भाव

Pan card

इतना लगेगा शुल्क

पैन कार्ड में कुछ प्रमुख चीजें जैसे नाम, पता, जेंडर, जन्मतिथि हस्ताक्षर आदि संशोधित जानकारियों को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से अपडेट किया जा सकता है. इसके लिए आपको 110 रुपए का शुल्क देना होता है.

डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऐसे करें अप्लाई

नए पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version