Site icon Bloggistan

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सरकार देती है इतनी सब्सिडी, ऐसे उठाएं फायदा

Electric Vehicle Subsidy

Electric Vehicle Subsidy

Electric Vehicle Subsidy: भारत में लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ती जा रही है. हालांकि, इन वाहनों की कीमत अधिक होने की वजह से लोग इन्हें नहीं खरीद पा रहे हैं. लेकिन अब सरकार भी लोगों को इन्हें खरीदने के लिए सब्सिडी ऑफर कर रही है. वहीं पिछले दिनों खबर सामने आई की अब सड़कों पर डीजल से चलने वाली गाड़ियों पर रोक लगाया जाएगा. उनकी जगह पर इथेनॉल से चलने वाली गाड़ियों को मार्केट में उतारा जाएगा. ताकि लोगों को पर्यावरण के साथ-साथ बढ़ती पेट्रोल और डीजल की कीमत से छुटकारा मिल जाएगा. आइए जानते है कितना सब्सिडी मिल रहा है?

Electric Vehicle Subsidy

दोपहिया से लेकर चार पहिया वाहनों पर मिलती है सब्सिडी

सरकार की ओर से दी जा रही है सब्सिडी राज्य के आधार पर तय किया गया है. जिसमें हरियाणा, महाराष्ट्र और दिल्ली जैसे राज्य शामिल है. वहीं हरियाणा सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर लगभग 20 से 25 हजार का सब्सिडी दिया जा रहा है. यह सब्सिडी सरकार की ओर से Fame 2 के तहत लोगों को 20 हजार रुपए दोपहिया वाहनों की खरीद पर दिया जा रहा है.

ये भी पढ़े: बेटी को गिफ्ट करें ये सबसे सस्ता Electric Scooter,देखें कीमत और खासियत

सब्सिडी के लिए कैसे करें आवेदन?

• बात अगर यूपी के लिए करें तो इसके लिए आपको upevsubsidy.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

• यहां पर आपको अपना आईडी पासवर्ड लॉगिन करना होगा.

• अब आपको सब्सिडी पोर्टल और वहान पोर्टल से जुड़ने का मौका मिलेगा.

• जहां आपको एक फॉर्म दिया जाएगा और इस फॉर्म को आप पूरी डिटेल के साथ भर दें.

• इसके बाद आपको पासपोर्ट साइज फोटो डिजिटल हस्ताक्षर पोर्टल पर अपलोड करना होगा.

2030 तक सड़कों पर दौड़ेंगी 50 लाख से अधिक गाड़ियां

पिछले दिनों खबर आई थी कि, अब सड़कों पर डीजल से चलने वाली गाड़ियों पर रोक लगाया जाएगा. क्योंकि इनकी वजह से प्रदूषण की समस्या तेजी से बढ़ रही है और लोग भी बढ़ते पेट्रोल डीजल की कीमत से जूझ रहे हैं. ऐसे में उन्हें छुटकारा दिलाने के लिए सरकार भी उनकी मदद कर रही है. जिन लोगों का बजट सही नहीं है उनके लिए यह सब्सिडी प्लान बेहतर है और सरकार का लक्ष्य की 2030 तक भारतीय सड़कों पर लगभग 50 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन उतारे जाएंगे.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version