ऑटोHyundai Exter vs Maruti Brezza में कौन है सबसे...

Hyundai Exter vs Maruti Brezza में कौन है सबसे जबरदस्त, यहां समझें पूरा अंतर

Hyundai Exter vs Maruti Brezza : इन दिनों मार्केट में एसयूवी गाड़ियों की खूब डिमांड बढ़ी है. क्योंकि एसयूवी कार कंफर्ट के मामले में सबसे बेस्ट होता है.

-

होमऑटोHyundai Exter vs Maruti Brezza में कौन है सबसे जबरदस्त, यहां समझें पूरा अंतर

Hyundai Exter vs Maruti Brezza में कौन है सबसे जबरदस्त, यहां समझें पूरा अंतर

Published Date :

Follow Us On :

Hyundai Exter vs Maruti Brezza : इन दिनों मार्केट में एसयूवी गाड़ियों की खूब डिमांड बढ़ी है. क्योंकि एसयूवी कार कंफर्ट के मामले में सबसे बेस्ट होता है. जिस वजह से ग्राहक इसे अधिक खरीदना पसंद करते हैं. ऐसे में अगर आप भी किसी अच्छी गाड़ी के तलाश में हैं किंतु ज्यादा विकल्प होने के कारण समझ नहीं पा रहे हैं कि आपके लिए कौन सी कार सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकती है, तो अब चिंता की कोई बात नहीं है. आज हम अपने इस आर्टिकल में ऐसी दो गाड़ियों के बारे में बात करेंगे, जिसकी लोकप्रियता काफी ज्यादा है.

Hyundai Exter vs Maruti Brezza
Hyundai Exter vs Maruti Brezza

हैरान करने वाली बात यह है कि एक कर मारुति ब्रेज़ा (Maruti Brezza) जिसे भारतीय मार्केट में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है, वहीं, दूसरी कार Hyundai Exter जिसे अभी तक लॉन्च भी नहीं किया गया है, किंतु इसकी लोकप्रियता इतनी अधिक है कि आप सोच भी नहीं सकते हैं. जी हां! Hyundai Exter मार्केट में आने से पहले ही ग्राहकों के दिलों में अपना कब्जा जमा लिया है. वहीं, ग्राहक भी इसके लॉन्च होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में चलिए इन दोनों गाड़ियों के बीच का अंतर समझते हैं और जानते हैं कि आपके लिए कौन बढ़िया रहेगा?

Hyundai Exter vs Maruti Brezza : इंजन

अगर बात करें इसके इंजन के बारे में तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, कंपनी ने इन दोनों कारों में एक से बढ़कर एक फीचर्स का इस्तेमाल किया है, जो ग्राहक का दिल जीतने के लिए काफी है. बता दें, Hyundai Exter में पहला इंजन 1.2L का देखने को मिलता है, जो 6000rpm पर 83ps पावर और 4000rpm पर 114एनएम टॉर्क जेनरेटर करता है. वहीं, इसका दूसरा इंजन 1.0L टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आता है, जो 6000rpm पर 120ps की पावर और 4000rpm पर 172nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. इसका इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ACMT मैनुअल के साथ आता है. यह कार 20kmpl का माइलेज देने में सक्षम होगा.

ये भी पढ़ें : Ujaas eZy : Ola, Ather को मारिए गोली, मात्र ₹31 हजार में घर ले जाएं ये खतरनाक इलेक्ट्रिक स्कूटर, मिलेगा जबरदस्त माइलेज

वहीं, बात करें Maruti Brezza में मौजूद इंजन के बारे में तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, इसमें 1.5L Mild Hybrid Engine का इस्तेमाल किया गया है, जो 103ps की पावर और 137Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. यह कार 5 मैनुअल स्पीड के साथ आती है. यह भी 19.80kmpl का माइलेज देती है.

Hyundai Exter vs Maruti Brezza : फीचर्स

बात करें Maruti Brezza में मिलने वाले फीचर्स के बारे में तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, कम्पनी ने इसे कई एडवांस फीचर्स से लैस कर मार्केट में पेश किया है.नई मारुति ब्रेजा के इंटीरियर में इलेक्ट्रिक सनरूफ, पैडल शिफ्टर्स, हेड-अप डिस्प्ले (एचयूडी), सुजुकी कनेक्ट टेलीमैटिक्स, एक नया नौ-इंच फ्रीस्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक नया फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, छह एयरबैग, और ईएसपी जैसे फीचर्स मौजूद है.

वहीं, Hyundai Exter के फीचर्स के बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. किंतु अनुमान लगाया जा रहा है कि इस माइक्रो एसयूवी में टचस्क्रीन सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, एक डिजिटल ड्राइवर का डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जिंग, इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटोमैटिक एसी और पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप जैसे फीचर्स शामिल हो सकते हैं.

कितनी है इनकी कीमत

अगर बात करें इनकी कीमत के बारे में तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, Maruti Brezza की शुरुआती कीमत 8.29 लाख रुपए तय की गई है. वहीं, इसके टॉप मॉडल की कीमत 14.14 लाख रुपए है. जबकि, ह्युंडई के इस अपकमिंग कार की कीमत के बारे में बात करें तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, इसे 6 लाख रूपए की कीमत पर पेश किया जायेगा. वहीं, इसे जून 2023 में लॉन्च किया जायेगा.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you