Site icon Bloggistan

Maruti Jimny के ऑटोमेटिक या मैनुअल मॉडल में किसे खरीदना आपके लिए है फायदे की डील, यहां जानें सब कुछ

Maruti Jimny

Maruti Jimny

Maruti Jimny:  मारुति सुजुकी के द्वारा मच अवेटेड ऑफरोड एसयूवी का प्रोड्क्शन शुरू कर दिया गया है. इसी साल सम्पन्न हुए ऑटो एक्सपो 2023 में मारुती सुजुकी जिम्नी की पहली झलक देखने को मिली थी. कंपनी ने इसका प्रोडक्शन बड़े स्तर पर गुरूग्राम वाले प्लांट पर शुरु कर दिया है. वहीं इसकी पहली युनिट तैयार होकर मार्केट में प्रवेश भी ले चुकी है. बीते दिनों ही इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी गई है. इस 5-डोर वाली जिम्नी को आगामी जून माह में पेश किया जा सकता है. हालांकि इसकी कीमतों के बारे में फिलहाल कंपनी की तरफ से कोई भी अपडेट नहीं दिया गया है. इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि ये ऑटोमेटिक या मैनुअल में कितना माइलेज दे सकती है. इस लेख को पढ़कर आप इसके बारे में सटीक जानकारी जान जाएंगे.

इतना माइलेज दे सकती है जिम्नी

Maruti Jimny

हाल ही में ARAI  के द्वारा इसके माइलेज की डिटेल को पेश कर दिया गया है. ये ऑफरोड एसयूवी 1.5 लीटर इंजन के साथ पेश की जाएगी. इसे ऑटोमेटिक और ट्रांसमिशन दोनों ही तरह से जोड़ा जाएगा. फिलहाल इसके फोर व्हील ड्राइव के माइलेज की डिटेल सामने निकल कर आई है. इसके मुताबिक, ये मैनुअल ट्रांसमिशन 16.94 किमी/प्रति लीटर का माइलेज दे सकेगी. जबकि ऑटोमेटिक में ये 16.39 किमी/प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम होगी. बता दें ब्रैजा में भी यही इंजन प्रदान किया जाता है. अगर दोनों के माइलेज को देखें तो जिम्नी के मैनुअल ट्रांसमिशन का माइलेज 3.21 Kmpl जबकि ऑटोमेटिक का माइलेज 3.21 Kmpl तक कम होने वाला है.

मारुती जिम्नी के फीचर्स

Maruti Jimny

मारुती जिम्नी के फीचर्स की बात करें तो इसमें के—सीरीज का 1.5 लीटर इंजन मिलने वाला है. ये एक ऑफ रोडर 1.5 लीटर 4 सिलेंडर के-15-बी पेट्रोल इंजन होगा. जिम्नी का यह इंजन 6000 आरपीएम पर 101 बीएचपी की शक्ति के साथ 4,000 आरपीएम पर 130 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट उत्पन्न करने की क्षमता के साथ आएगा. गाड़ी में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन जबकि 4-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा. इसमें फ्लैट रिक्लाइनर सीट की सुविधा देखने को मिलने वाली है.

ये भी पढ़ें : Citroen C3X : Honda City की खटिया खड़ा करने आ रही नई सिट्रोएन कार, तगड़े पावरट्रेन और शानदार फीचर्स से मार्केट में करेगी बवाल

सेफ्टी फीचर्स

मारुती जिम्नी में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर 6 एयरबैग्स, हिल होल्ड असिस्ट के साथ ESP की सुविधा, हिल डिसेंट कंट्रोल  और रियर साइड में व्यू के लिए कैमरा दिया जाएगा. इसमें एबीडी के साथ ही एबीएस जैसे फीचर्स की भी सुविधा देखने को मिलेगी.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version