Site icon Bloggistan

भारत में कब लॉन्च हुई थी पहली कार और कौन था मालिक,जानें रोचक तथ्य

First Car in India

First Car in India

First Car in India: भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर काफी बड़ा मार्केट बन चुका है एक समय था जब सड़कों पर न के बराबर गाड़ियां चलती थी. लेकिन आज सड़कों पर इंसानों के मुकाबले गाड़ियां ज्यादा देखने को मिलती है. अब आप सोचिए कि अगर उसे दौर में एक छोटी सी कर का खोज हुआ और आज इतनी बड़ी मार्केट बन चुकी है. तो यह अपने आप में एक गर्व कराने वाली बात है. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में कब और किसने पहली कार लॉन्च की थी.

First Car in India

दरअसल, आज यह हम जानेंगे कि किस कंपनी ने भारत में पहली गाड़ी लॉन्च की थी और उसका नाम क्या था? तो आइए आज इसे हम विस्तार से देखते हैं. लेकिन उससे पहले यह जान लेना जरूरी होगा कि सबसे पहले भारत में कार जमशेदजी टाटा ने 1897 में पहले कर क्रॉप्टन ग्रीव्स बॉस नाम के एक अंग्रेज पास हुआ करती थी. जिसके बाद से ये भारत के पहले ऐसे नागरिक बने जिनके पास कार थी.

ये भी पढ़े: मात्र ₹38 हजार में खरीदें 64 हजार की Hero passion Pro बाइक,जानें धांसू खासियत

भारत की पहली कार की क्या थी कीमत ?

कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब इस कार को लाया गया था. तो इसकी कीमत 2.6 लाख रुपए रखी गई थी. वहीं कमाल की बात यह है कि, कंपनी की इस कार को एक सप्ताह के अंदर 1 लाख से अधिक ऑर्डर भी मिल चुके थे और इस कार के मालिक रतन टाटा थे. जिन्होंने ऑटो मार्केट में एक क्रांति लाई है.

आज भी मार्केट में बड़ा कदम

तब से लेकर आज तक ऑटोमोबाइल सेक्टर को लगातार बढ़ावा मिलता गया और आज के समय में भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटो मार्केट बन चुका है. आज अलग-अलग कंपनियों मारुति सुजुकी हुंडई महिंद्रा ऐंड महिंद्रा जैसी तमाम बड़ी कंपनियां अपने बड़े-बड़े सेगमेंट को मार्केट में उतर रही हैं और बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं. लेकिन जो विश्वास टाटा मोटर्स ने जीता है उसे विश्वास को आज तक किसी कंपनी ने नहीं हासिल किया है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version