Site icon Bloggistan

Vehicle Battery Care Tips: इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी का इस तरह रखेंगे ख्याल, तो सालों साल नहीं होगी खराब, जानें कैसे?

Car Care Tips

Car Care Tips

Vehicle Battery Care Tips: इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदने के कुछ दिन बाद से ही इसकी क्षमता घटने लगती है. ऐसे में चालक को गाड़ी की रेंज के अलावा टॉप स्पीड को बेहतर बनाए रखने के लिए बैटरी पर (Vehicle Battery Care Tips) भी ध्यान देने की जरूरत होती है. ऐसे में अगर आपके पास भी इलेक्ट्रिक टू व्हीकल है, तो यह खबर आपके लिए काम का हो सकता है. आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस टिप्स को फॉलो करके अपने बैटरी का ख्याल रख सकते हैं.

Vehicle Battery Care Tips (Image-Google)

धूप में गाड़ी का पार्किंग न करें(Vehicle Battery Care Tips)

अगर आपके पास इलेक्ट्रिक वाहन है, तो सबसे जरूरी होता है गाड़ी पार्किंग के लिए जगह का चुनाव करना. अगर आप गर्मियों के दिनों में गाड़ी को सही जगह पर पार्किंग नहीं करते हैं, तो इसका बैटरी गर्म हो जाता है और चिंगारी फेकने लगता है. इतना ही नहीं अत्यधिक सर्दी में इसे ठंडे स्थान पर पार्क करने से बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो सकती है.

लोकल और फास्ट चार्जिंग से बनाएं दूरी

इलेक्ट्रिक गाड़ी लेना जितना आसान उतना ही कठिन काम इस चार्ज करना है. ज्यादातर लोगों की शिकायत होती है कि यह जल्दी चार्ज नहीं होता. जिसके कारण कुछ लोग अलग से फास्ट चार्जर लेकर बैटरी को चार्ज करने लगते हैं. भले ही यह टू व्हीलर की बैटरी को जल्दी चार्ज कर देता है, लेकिन इसका सीधा असर गाड़ी के इंजन और वायरिंग पर पड़ता है. फास्ट चार्जर कार की बैटरी लाइफ को कम कर देता है. और बाद में इसका रेंज भी कमने लगता है.

बैटरी का रखरखाव है जरूरी

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर को चलाने के लिए सबसे अहम हिस्सा बैटरी होता है. इसलिए नियमित रूप से वोल्टेज की जांच करने से इसे खराब होने से रोका जा सकता है. इसके अलावा बैटरी के दोनों प्वाइंट पर जंग लगने से भी कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. इसे समय पर साफ करते रहें. वही अगर बैटरी में कोई दिक्कत आती है तो, कोशिश करें कि इसे एजेंसी में ले जाकर ही ठीक करवाएं. अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपके टू व्हीलर की बैटरी का लाइफ भी बढ़ जायेगा.

ये भी पढ़ें : Aarya Commander: OMG! सिर्फ 2500 रुपए में घर ले जाएं बुलेट जैसी दिखने वाली ये धाकड़ बाइक, देखें शानदार फीचर्स

Exit mobile version