Site icon Bloggistan

Vatve Mobility EVA: OMG! जल्द ही मार्केट में गदर मचाने आयेगी सोलर से चलने वाली ये कार, मात्र 80 पैसे में चलेगी 1KM

Vatve Mobility EVA

Vatve Mobility EVA

Vatve Mobility EVA: वर्तमान में बढ़ते पेट्रोल, डीजल के दामों को देखते हुए ज्यादातर ग्राहक इलेक्ट्रिक, या सोलर से चलने वाली गाड़ियों की तरफ रुख कर रहे हैं. खास बात यह है कि इसे केंद्र सरकार द्वारा भी प्रोत्साहन दिया जा रहा है. ऐसे में पुणे बेस्ड कंपनी Vayve Mobility ने सोलर एनर्जी से चलने वाली Vayve EVA कार बनाई है. यह कार सोलर पावर के साथ साथ इलेक्ट्रिक चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगी. यह सिंगल चार्ज में 250 किमी की ड्राइविंग रेंज देती है.

Vatve Mobility EVA

Vatve Mobility EVA: का इंटीरियर और फीचर्स

अगर बात इस अपकमिंग सोलर कार की इंटीरियर की करें तो बता दे Vayve EVA की लंबाई 3060mm, चौड़ाई 1150mm, उंचाई 1590mm है. वही कार का ग्राउंड क्लीयरेंस 170mm है. फ्रंट में इंडिपेंडेंट कोल स्प्रिंग सस्पेंशन और रियर में डुअल शॉक सस्पेंशन भी दिया गया है. जो ड्रम ब्रेक से लैस है. वही बात इसके फीचर्स की करें तो बता दे इस कार के लुक को देखकर ही पता चलता है कि कंपनी ने इसे एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ तैयार किया है. जो मार्केट में आते ही धमाल मचा देगी.

महज 45 मिनट में होगी चार्ज

अगर बात करें इस कार के इंजन के बारे में, तो बता दे इस कार में आपको 14Kwh क्षमता वाली बैटरी देखने को मिलेगा. जो 12kW का पावर और 40Nm का टॉर्क जेनरेट करती है. इसके बैटरी को फास्ट चार्जिंग से चार्ज करने पर महज 45 मिनट में ही 0 से 80 फीसदी चार्ज हो जाती है. कंपनी के दावा के अनुसार, इस कार की टॉप स्पीड 70 किमी प्रतिघंटा है. कार की ड्राइविंग सीट 6-वे एड्जेस्टेबल है. कार में पैनरोमिक सनरूफ भी है. कार में सिंगल स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आयेगी.

80 पैसे में भरेगी उड़ान

कंपनी का दावा है कि यह कार महज 80 पैसे में एक किलो मीटर की दूरी तय करेगी. बता दें Vayve EVA का अभी केवल प्रोटोटाइप तैयार किया गया है.

Vatve Mobility EVA: कीमत और लॉन्चिंग

अगर बात करें इस कार की कीमत के बारे में, तो आपको यह जानकर निराशा होगी कि कम्पनी ने अभी तक इस कार की कीमत को लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है. हालंकि उम्मीद लगाई जा रही है कि इसको 5 से 7 लाख रुपए की कीमत पर लॉन्च की जायेगी. वही इस कार को साल 2024 तक मार्केट में पेश की जाने की उम्मीद लगाई जा रही है.

ये भी पढ़ें : MG 4 EV: एमजी मोटर की ये तूफानी इलेक्ट्रिक कार मचाने आ रही धमाल, जानें कब होगी लॉन्च

Exit mobile version