Site icon Bloggistan

Traffic Rules: जानिए कैसे काम करता है चालान काटने वाला कैमरा, ये ट्रिक जान गए तो कभी नहीं फंसेगे चक्कर में

Traffic Rules

Traffic Rules

Traffic Rules: यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए तमाम सारे नियम बनाए गए हैं लेकिन इनको फॉलो करने की बात आती है तो धरातल पर कुछ भी दिखाई नहीं पड़ता है. अधिकतर ऐसे लोग होते हैं जो इन नियमों को ताक पर रखकर यात्रा करते हैं और इसकी वजह से घटनाओं का भी शिकार हो जाते हैं. लोग ट्रैफिक नियमों का सही से पालन करें इसके लिए तकनीक का भी सहारा लिया जाता है. आप देखते होंगे आज कल ट्रैफिक पुलिसवाले चालान काटने के लिए कैमरे का इस्तेमाल करते हैं और ये कैमरा इतना फास्ट होता है कि सेकंडों में डिटेल कैप्चर कर लेता है. ऐसे में आपके जेहन में भी सवाल आया होगा कि आखिर ये कैमरा काम कैसे करता है.

जानें कैसे काम करता है ट्रैफिक कैमरा

नियमों का उल्लघंन करने वालों का पता करने के लिए जो कैमरे सड़कों पर लगाए जाते हैं वह हाई रेजोल्यूशन और 2-मेगापिक्सल के होते हैं. इनकी क्षमता आसानी से 60 डिग्री तक घूमने की होती है. इनके अंडर में जितना भी एरिया आता है उसकी ये सारी डिटेल रिकॉर्ड कर लेते हैं. इन्हीं कैमरों के जरिये वाहन की गति का भी आसानी से पता लगाया जाता है. इनसे बचना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में आप सोचे कि कैमरे को चकमा देकर बिना हेलमेट और सीटबेल्ट के सफर करेंगे तो ये आपके लिए बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है.

रिकॉर्डिंग को रखा जाता है सुरक्षित

इन कैमरों से जो भी रिकॉर्ड किया जाता है. उसे सहेज कर रखा जाता है ताकि भविष्य में वीडियो या फोटो को ट्रैफिक पुलिस प्रमाण के तौर पर दिखा सके. इन कैमरों को ट्रैफिक कंट्रोल रूम से संचालित किया जाता है. इनके लिए एक खास तरह के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है जो पल-पल की जानकारी रखता है.

ये भी पढ़ें- Independence Day: गाड़ी पर तिरंगा लगाकर चलने वालों की अब खैर नहीं, ये गलती की तो खानी पड़ जाएगी जेल की हवा

ये गलतफहमी पड़ सकती है भारी

अगर आप इस गलतफहमी हों कि ये कैमरा सिर्फ दिन में ही वर्क करते हैं तो ये महज आपकी भूल है क्योंकि इन्हें 24 घंटे सातों दिन कंट्रोल रूम से ऑपरेट किया जाता है. ऐसे में आप कोई भी गलती करते हैं तो आपके घर ई-चालान की कॉपी भेज दी जाती है साथ ही आप चालान जमा नहीं करवाते हैं तो वाहन जब्त होने का भी खतरा बन जाता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version