Site icon Bloggistan

Toyota Fortuner 2023 : जीप मैरिडियन की बैंड बजाने आ गई टोयोटा फॉर्च्यूनर, जानें खासियत

Toyota Fortuner 2023

Toyota Fortuner

Toyota Fortuner 2023 : भारतीय मार्केट ही नहीं पूरी दुनिया में टोयोटा की गाड़ियों को खूब पसंद किया जाता है. जिस वजह से कंपनी ने अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी फॉर्च्यूनर (Fortuner) को नए अवतार में लॉन्च किया है. बता दें, कंपनी ने इसे थाईलैंड के मार्केट में पेश किया है. इस कार को तीन वैरिएंट में पेश किया गया है. वहीं, इसमें शानदार फीचर्स के अलावा सेफ्टी फीचर्स का भी खास खयाल रखा गया है. इसके साथ ही नई फॉर्च्यूनर में कंफर्ट, सेफ्टी, ड्राइव डायनेमिक्स और नए तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जो इसे और भी शानदार बनाता है.

Toyota Fortuner

Toyota Fortuner 2023 : फीचर्स

कंपनी ने इसमें 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, सेफ्टी सेंस सूट, ADAS, आरसीटीए रिवर्सिंग वार्निंग सिस्टम, साइड मिरर पर ब्लाइंड स्पॉट वार्निंग सिस्टम के साथ 360 डिग्री सराउंड व्यू कैमरा जैसे एडवांस्ड फीचर्स उपलब्ध कराए गए हैं.

ये भी पढ़ें : मात्र ₹61 हजार में घर ले जाएं Okinawa R30 इलेक्ट्रिक स्कूटर, मिलेंगे जबरदस्त रेंज, जानें खासियत

Toyota Fortuner 2023 : परफार्मेंस

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कंपनी ने इसे तीन वैरिएंट लीडर, लेजेंडर और टॉप-स्पेक जीआर स्पोर्ट में पेश किया है. इसके लिजेंडर या जीआर स्पोर्ट वेरिएंट में कंपनी ने बेहतर ड्राइविंग एक्सपीरियंस के साथ ही बेहतरीन कंट्रोल भी प्रदान कराया है. इसके साथ ही कंपनी ने जीआर स्पोर्ट वेरिएंट में मोनोट्यूब शॉक एब्जॉर्बर प्रदान कराए हैं. साथ ही इसमें नए एल्यूमीनियम एक्सेलेरेटर, ब्रेक, स्मार्ट की और रेड ब्रेक कैलिपर्स भी देखने को मिलते हैं.

इंजन

टोयोटा ने जीआर स्पोर्ट में 2.8-लीटर जीडी टर्बो-डीजल चार-सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल किया है जो 224 पीएस की मैक्स पॉवर और 550 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है. इसके साथ ही फॉर्च्यूनर लेजेंडर में 2.4-लीटर का इंजन दिया गया है जो 150 पीएस की मैक्स पॉवर और 400 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है.

कीमत

बात करें इसकी कीमत के बारे में तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, कम्पनी ने इसे 33 लाख रूपए की शुरुआती कीमत पर पेश किया है. वहीं, ग्लोबल मार्केट में यह जीप मैरिडियन (Jeep Meridian) को टक्कर देती है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version