Site icon Bloggistan

Tyre Air: गर्मियों में चलती गाड़ी के टायर में धमाका, इससे बचना है तो तुरंत देखें ये चीज़, नहीं तो होगा भारी नुकसान

Tyre Air

Tyre Air

Tyre Air: गर्मियों के मौसम में इससे राहत पाना आम बात नहीं है. चिलचिलाती गर्मियों में कई सारी ऐसी चीज़े होती हैं. जिन पर ध्यान देना काफी जरूरी होता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे इस सीज़न में गाड़ियों के टायर अचानक क्यों फट जाते हैं. सबसे पहले इसका कारण समझेंगे और फिर आपको इससे बचने का तरीका भी बताएंगे तो चलिए देर किस बात की देते हैं इसकी पूरी डिटेल आपको.

इस वजह से होती हैं ऐसी घटनाएं

image credit google

अक्सर आपने देखा होगा, गर्मी के इस सीजन में सड़कों पर गाड़ियों के टायर में अचानक विस्फोट हो जाता है. जो कई बार काफी खतरनाख मंजर साबित होता है. कई बार ऐसा होने के पीछे हमारी ही छोटी मोटी गलतियां होती हैं. जिन्हें हम दिन ब दिन नज़रअंदाज करते रहते हैं और एक दिन इसी का खामियाज़ा भुगतना पड़ता है. दरअसल, ऐसा हीट बिल्ड अप होने की वजह से होता है. रोड़ गर्म होने की वजह से टायर की रबर खराब होने का खतरा बना रहता है और खासकर जब गाड़ी सड़क पर चलती है तो ये और भी रिस्की हो जाता है. ऐसा अक्सर किसी गड्ढे की वजह से होता है.

ये भी पढ़े- Royal Enfield Sherpa 650: भूल जायेंगे बुलेट, Royal Enfield जल्द ला आ रही है धांसू बाइक, देखकर कहेंगे ‘बाइक हो तो ऐसी’

ये है बचने का तरीका

image credit google

ऐसी घटनाओं से बचने के लिए समय पर टायर की एयर चैक करवाते रहना चाहिए साथ ही हमेशा मीटर के हिसाब से ही एयर भरवानी चाहिए, बिना मीटर के टायर में हवा ऊपर नीचे हो जाएगी. जो आगे चलकर परेशानी का सबब बन सकता है. ध्यान रखें सही टायर प्रेसर के साथ ही हमेशा राइड करें. साथ ही इस सीजन में हमें टायरों में कोशिश करनी चाहिए कि नॉर्मल हवा डलवाई जाए.

टायर में भरवाएं नाइट्रोजन एयर

image credit google

अक्सर लोग इस छोटी सी चीज पर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन इस पर ध्यान न देना हमारी बहुत बड़ी गलती साबित हो सकती है. इसलिए नॉर्मल एयर की जगह नाइट्रोजन एयर ही डलवानी चाहिए. इसके फायदे की बात करें तो ये ऑक्सीजन को इसमें डाइल्यूट कर देती है. इस वजह से टायर प्रेशर नियत्रंण में काम करता है. साथ ही ये हवा रिम को भी नुकसान नहीं पहुंचाती है. जबकि नॉर्मल हवा ये सारे फायदे नहीं देती है. इसे बार बार भरवाने का झंझट रहता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version