Site icon Bloggistan

भूल कर भी नहीं खरीदें Maruti की ये तीन कार ! Safety के मामले में हैं फिसड्डी

Maruti Swift

Maruti Swift (File Photo)

Maruti Crash Test: देश में अगर कार में सबसे ज्यादा बिकने वाला ब्रांड अगर कोई है वो है मारुति. लेकिन मारुति ने इस बार अपने ग्राहकों को निराश किया है.मारुति की तीन कारेंMaruti Swift, Ignis and S-Presso सेफ्टी के मामले में बिल्कुल फिसड्डी साबित हुईं हैं.

जी हां ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि हाल ही में मारुति की इन तीन कारों का क्रैश टेस्ट (Crash Test) हुआ,और ये टेस्ट ग्लोबल एनकैप (Global NCAP) यानि ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम के तहत किया गया.  टेस्ट के नतीजों में मारुति सुजुकी के तीन मॉडल – Swift (स्विफ्ट), S-Presso (एस-प्रेसो) और Ignis (इग्निस) शामिल हैं. 

क्रैश टेस्ट में फेल

मारुति सुजुकी स्विफ्ट, मारुति सुजुकी इग्निस और मारुति सुजुकी एस्प्रेसो ये तीनों कार को सेफ्टी के नाम पर केवल एक स्टार मिला है. ग्लोबल एनकैप (Global NCAP) मारुति सुजुकी स्विफ्ट, मारुति सुजुकी इग्निस और मारुति सुजुकी एस्प्रेसोका क्रैश टेस्ट किया जिसमें केवल इन्हें एक स्टार से संतोष करना पड़ा. एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में इन तीनों को एक स्टार मिला, जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में स्विफ्ट को एक स्टार, जबकि इग्निस और एस-प्रेसो को जीरो स्टार मिले. 


मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift) सेफ्टी रेटिंग:

स्विफ्ट को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 34 में से सिर्फ 19.19 अंकों के साथ एक स्टार मिला. चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में, स्विफ्ट को 49 में से सिर्फ 16.68 अंकों के साथ 0 स्टार मिले. 

मारुति इग्निस (Maruti Ignis) सेफ्टी रेटिंग

मारुति Ignis ने एडल्ट प्रोटेक्शन सेक्शन में 34 में से सिर्फ 16.48 अंक हासिल किए और 1 स्टार पाया. वहीं चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन के मामले में इग्निस को 49 में से 3.86 प्वाइंट्स के साथ 0 स्टार रेटिंग मिली है.

मारुति एस-प्रेसो (Maruti S-Presso) सेफ्टी रेटिंग

मारुति एस-प्रेसो ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 34 में से 20.03 अंक हासिल कर एक स्टार ही पाया. वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए, S-Presso ने 49 में से 3.52 अंकों के साथ 0 स्टार स्कोर किया.

Exit mobile version