Site icon Bloggistan

मार्केट में बवाल मचाने आ गई Tata Nano Electric कार, 200KM रेंज के साथ कीमत बस इतनी, जानें

Tata Nano Electric Car

Tata Nano Electric

Tata Nano Electric : एक समय था जब टाटा के नैनो कार को ग्राहक खूब पसंद करते थे. आज यह मॉडल बंद होने के बाद भी लाखों दिलों में बसी हुई है. जब इसे लॉन्च किया गया था तब इसकी कीमत ₹1 लाख रुपए तय की गई थी. लॉन्च होने के बाद यह दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Tata Nano Electric Car) बन गई थी. हालांकि, समय के साथ इसे अपग्रेड नहीं कर पाने के कारण इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया था.

Tata Nano Electric

शुरुआती दिनों में इस कार को लॉन्च करने का सपना रत्न टाटा ने देखा था. क्योंकि उनका मानना था कि देश में ज्यादातर लोग मिडिल क्लास वाले हैं, जिन्हें कार पर चढ़ना चाहिए. यही कारण है कि इस कार को इतने कम कीमत पर लॉन्च किया गया था. हालंकि रत्न टाटा का यह सपना पूरा नहीं हो पाया. कुछ ही समय बाद इस कार का उत्पादन बंद हो गया. जिसके बाद एक बार फिर से मार्केट में टाटा नैनो की वापसी होने जा रही है. लेकिन यह इस बार पेट्रोल नहीं इलेक्ट्रिक वेरिएंट में नजर आएगी.

ये भी पढ़ें: ग्राहकों के दिलों पर बिजली गिराने आ रही Hyundai Mufasa SUV, एडवांस फीचर्स देख Maruti और Tata का छूट जाएगा पसीना

क्या मार्केट में आयेगी यह कार?

आपको मालूम चल ही गया होगा कि कम्पनी इसे इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश करने वाली है. किंतु, आपको यह जानकर हैरानी होगा कि इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार को टाटा नहीं बना रही है. बल्कि इसे किसी और कम्पनी द्वारा तैयार किया जा रहा है. बता दें, एक कम्पनी ने सबसे पहले इस कार को इलेक्ट्रिक वर्जन में तैयार कर रत्न टाटा को गिफ्ट किया था. जिसके बाद से ही ग्राहक में इस कार को लेकर उत्सुकता दिखाई पड़ रही है. जिसके बाद कंपनी ने इसे बिक्री के लिए बनाने का फैसला किया है.

कितनी होगी रेंज

अगर इस कार को मार्केट में लॉन्च किया जाता है तो यह सिंगल चार्ज में 200KM का रेंज देगी. वहीं, इसके बैटरी की बात करें तो कंपनी ने इसमें 72W के बैटरी का इस्तेमाल किया है, जिसे चार्ज करने में कम से कम 3 घंटे का समय लगेगा. वहीं, यह 4 सीटर कार महज 10 सेकंड में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच जाती है.

Tata Nano Electric : फीचर्स

अगर बात करें इसके फीचर्स के बारे में तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस अपकमिंग टाटा नैनो को आधुनिक फीचर्स से लैस कर बनाया गया है. इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, मल्टी इन्फोटेनमेंट डिस्पले, पावर स्टीयरिंग के साथ अन्य कई स्मार्ट फीचर्स देखने को मिलेगा, जो इसे और भी शानदार बनाता है.

Tata Nano Electric : कीमत और लॉन्चिंग

अगर बात करें इसकी कीमत के बारे में तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, कंपनी ने अभी तक इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है. हालंकि, अनुमान लगाया जा रहा है कि इसे 6 लाख रुपए की कीमत पर लॉन्च किया जायेगा. वहीं, इसके लॉन्चिंग को लेकर बात करें तो इसके लॉन्चिंग को लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

Exit mobile version