ऑटोSolar Electric Car: धूप से धूआंधार चलती है ये...

Solar Electric Car: धूप से धूआंधार चलती है ये कार, लोगों का दिल जीत रहे हैं इसके पावरफुल फीचर्स, जानें डिटेल

-

होमऑटोSolar Electric Car: धूप से धूआंधार चलती है ये कार, लोगों का दिल जीत रहे हैं इसके पावरफुल फीचर्स, जानें डिटेल

Solar Electric Car: धूप से धूआंधार चलती है ये कार, लोगों का दिल जीत रहे हैं इसके पावरफुल फीचर्स, जानें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Solar Electric Car: आज के समय में अधिकतर लोग ईवी वाहनों को खरीदने की तरफ रुझान दिखा रहे हैं लेकिन क्या आपको पता है अगले साल इससे भी एक कदम आगे एक सोलर कार बनाने की प्लानिंग चल रही है. खबर है कि पुने में स्थित ईवी स्टार्टअप Vayve मोबिलिटी इस पर काम कर रही है. कहा गया ये स्टार्टअप इसे अगले साल भारतीय बाजार में पेश करेगा. इतना ही नहीं 2024 के मध्य तक इस स्टार्टअप ने इसकी डिलीवरी भी शुरू करने की बात कही है तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

ये हो सकते हैं फीचर्स

Solar Electric Car
image- google

ईवी स्टार्टअप Vayve मोबिलिटी जो कार पेश करने की बात कर रहा है. उसका नाम Vayve ईवा है. जो सोलर एनर्जी के दम पर चलेगी. इसको आधुनिक तरीके से डिजाइन किया गया है. इसकी सिटिंग क्षमता 2.5 यानि दो एडल्ट और एक बच्चा आसानी से इसमें सफर कर सकता है. Vayve ईवा में 150 वॉट रेटेड रुफ सोलर पैनल का एक बंच देखने को मिलेगा. ये कार प्रति दिन 10 से 12 किमी तक चलने में सक्षम होगी. इसे एक बार की चार्जिंग में तकरीबन 250 किमी तक चलाया जा सकेगा. साथ ही मिली जानकारी के अनुसार, 150 वॉट के ये सोलर पैनल्स 3,000 किमी की ड्राइविंग को कंट्रीब्यूट कर सकते हैं. साथ ही इसमें हाउस होल्ड चार्जर भी देखने को मिलता है. जिसके जरिए इसे चार्ज कर सकते हैं. इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में चार घंटे तक का वक्त लग जाता है.

डिजाइन में कैसी है ये कार

Solar Electric Car
image- google

इसके अलावा इसमें कॉम्पैक्ट साइज का फुटफ्रिंट जिसमें कि दो एडल्ट और एक बच्चा आसानी के साथ बैठ सकता है. डिजाइन के लिहाज से देखें को इसको बिल्कुल डिपरेंट तरीके से डिजाइन किया गया है. इसमें एरो कवर व्हील्स और एलईडी लाइटबार का फीचर दिया गया है. साथ में इसमें सिक्योरिटी के लिहाज से एक एयरबैग जो सिर्फ ड्राइवर सीट के लिए मिलता है. ये सोलर कार मोनोकॉक चेसिस तकनीक पर आधारित होने वाली है. इसमें IP68 सर्टिफाइड पावरट्रेन मिलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Hero passion x pro: हीरो की ये दमदार बाइक मिडिल क्लास के लिए है एकदम पर्फेक्ट,जानें कीमत और फीचर्स

कीमत और उपलब्धता

इसकी उपलब्धता कंपनी के अनुसार 2024 के मिड में हो जाएगी. जबकि इसकी कीमत के बारे में कंपनी की तरफ से कुछ भी जानकारी नहीं दी गई है तो देखने वाली बात होगी ये सोलर कार लोगों को लुभाने में कितनी सफल होती है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you