Site icon Bloggistan

550KM की रेंज के साथ आई मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार, चार्मिंग लुक से भटकाएगी सबका ध्यान

Maruti eVX : इलेक्ट्रिक सेगमेंट में गाड़ियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रही है. टाटा से लेकर हुंडई तक का नाम इस सूची में शामिल है, लेकिन अभी तक मारुति सुजुकी इस लिस्ट में कहीं भी नहीं थी. वहीं, अब मारुति सुजुकी भी अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए नई इलेक्ट्रिक कार को पेश कर दिया है. जी हां! कंपनी अपनी धांसू माइलेज वाली ईवी कार मारूति eVX (Maruti eVX) को वर्ष 2025 तक लॉन्च कर देगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, सबसे पहले इस कार को नोएडा में हुए ऑटो एक्सपो शो 2023 में पेश किया गया था. जिसके बाद से ही ग्राहक इसका इंतजार कर रहे हैं. खबरों के मुताबिक, मारुति eVX के आने के बाद टोयोटा भी eVX का एक रिबैज मॉडल लाएगी. बता दें, इन दोनों मॉडल्स को भारत में ही बनाएं और लॉन्च किए जायेंगे.

ये भी पढ़ें: मार्केट में धमाल मचाने आ रहा है 125सीसी इंजन वाला ये स्कूटर, धांसू फीचर्स के साथ लुक भी होगा खतरनाक

गुजरात में बनाएगी जायेगी Maruti eVX

मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक, राहुल भारती का कहना है कि “ यह हमारी पहली इलेक्ट्रिक व्हीकल है, जिसे अगले वित्तीय वर्ष (FY2024-25) तक लॉन्च किया जायेगा. टोयोटा और मारुति eVX को गुजरात के हंसलपुर फैसिलिटी में बनाया जायेगा. यह प्लांट अहमदाबाद से 90 किलोमीटर की दूरी पर है. बता दें, कंपनी यहां हर साल लाखों यूनिट्स का प्रोडक्शन करती है. इस प्लांट में मारूति स्विफ्ट, डिजायर और फ्रोंक्स जैसी मॉडल्स बनाती है.

देगी 550 किलोमीटर का रेंज

जैसा कि आप सभी को मालूम होगा ही कि कंपनी इस कार से पहले ही पर्दा हटा चुकी है. ऐसे में आप सभी के मन में यह जानने की उत्सुकता हो रही होगी कि आखिर ये कार कितना का माइलेज देगी? तो आपको बता दें, इसे एक बार फुल चार्ज करने पर बिना रुके 550 किलोमीटर की दूरी तय किया जा सकता है. इसमें 60kWh का बैटरी पैक मिलेगा. इसके अलावा अधिक जानकारी सामने नहीं आई है. किंतु eVX को कई बार सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया जा चुका है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version