Site icon Bloggistan

Maruti Dzire : 15 साल से ग्राहकों के दिलों पर राज कर रही मारुति की ये कार, जानें ऐसा क्या है इसमें खास?

Maruti Dzire

Maruti Dzire (Image-Maruti Suzuki)

Maruti Dzire : मारुति की गाड़ियों को भारत में खूब पसंद किया जाता है. इनमें कुछ ऐसे मॉडल्स भी है जिसने सालों साल ग्राहकों के दिलों पर राज किया है, उसी में से एक मारुति की कार का एक मॉडल डिजायर (Maruti Dzire) है.

Maruti Dzire (Image-Maruti Suzuki)

इंडियन मार्केट में मारुति डिजायर को पहली बार 2008 में लॉन्च किया गया था, जिसके बाद से ही ग्राहकों में इसकी एक अलग पहचान बन गई और आज तक यह पहचान मार्केट में कायम है.

भारतीय बाजार में मारुति डिजायर का मुकाबला हुंडई एक्सेंट और टाटा इंडिगो के साथ होती है. लेकिन यह इन सभी को पछाड़ कर सबकी चहेती बन गई. लेकिन क्या आप जानते हैं, इसको पसंद करने के पीछे कारण क्या है? आखिर लोग अपना दिल इस कार पर क्यों हार चुके हैं? इस तमाम सवाल का जवाब हम आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि क्यों इसे सबसे अधिक पसंद किया जाता है?

Maruti Dzire: डिजाइन

जब इस कार को 2008 में लॉन्च किया गया था! तब इसकी डिजाइन काफी अच्छी थी, लेकिन समय समय पर इसके डिजाइन में और भी चेंजेस किए गए, जिसकी वजह से आज यह कार पहले से कई गुना अट्रैक्टिव हो गई है. इसलिए ग्राहक इस आज भी खरीदना पसंद करते हैं.

Maruti Dzire:माइलेज

जिस तरीके से पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं, हर कोई कार खरीदने से पहले यह देखता है कि ये कार माइलेज कितना देती है. अगर कार अच्छी माइलेज नहीं देती है तो लोग उसे नहीं खरीदना चाहते हैं. ऐसे में यह कहना गलत होगा की मारुति डिजायर माइलेज के मामले में ठीक नहीं है. बता दे मारुति डिजायर आपको डीजल वेरिएंट में 24 kmpl, पेट्रोल वेरिएंट में 21 kmpl और सीएनजी वेरिएंट में 31.12 km/kg का औसत माइलेज देने में सक्षम है.

कीमत में किफायती

जब भी कोई इंसान कार खरीदने के बारे में सोचता है तो सबसे पहले वह अपनी बजट देखता है. ऐसे में ये कार लोगों के बजट में आसानी से आ जाता है इसलिए लोग इसे खरीदना पसंद करते हैं. ये एक किफायती एंट्री लेवल सेडान है. इसकी कीमत 5.83 लाख से 9.58 लाख रुपये के बीच है. यही लगभग बलेनो जैसी हाई-एंड हैचबैक की कीमत भी है.

कमाल का रिसेल वैल्यू है

मारुति भारतीय बाजार में कई सालो से राज करते आ रही है. अक्सर आपने देखा होगा कि कोई गाड़ी लॉन्च होती है और उसके कुछ ही दिन बाद उसकी प्राइस घट जाती है. लेकिन मारुति डिजायर के साथ ऐसा नहीं है. आपको इस कार की रीसेल वैल्यू अच्छी मिलती है. इसलिए पुरानी कारों के बाजार में भी मारुति डिजायर काफी लोकप्रिय है. साथ ही इसके रख रखाव में भी जायदा खर्च नहीं आती है. इसलिए आज तक मार्केट में इसकी वैल्यू कमी नहीं है.

ये भी पढ़ें : Tata Harrier Red Dark Edition: टाटा ने इन मॉडल्स के डार्क रेड एडिशन का टीजर किया पेश, जानें ग्राहकों के लिए कब होगी उपलब्ध

Exit mobile version