Site icon Bloggistan

Liger X: बूढ़े, दिव्यांगों के लिए वरदान बनेगा ये सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर, जानें कब होगी मार्केट में इसकी एंट्री

Liger X

Liger Mobility Self balancing scooter(Image credit-ZigWheels)

Liger X Self Balancing Scooter: इस वर्ष ऑटो इंडस्ट्री में कई सारे बदलाव देखने को मिल रहे हैं. खासकर इस साल का ऑटो एक्सपो 2023 शो गाड़ियों के लिए काफी शानदार रहा है. इस शो में देश विदेश के कई दिग्गज कंपनियां एक से बढ़कर एक गाड़ियों को पेश किया था. जिसमें कुछ इलेक्ट्रिक गाडियां अपनी खासियत की वजह से सुर्खियों में बनी रही.

Liger X(Image Source-File photo)

इसमें एक कमाल के स्कूटर को भी स्पॉट किया गया . जिसने पूरे महफिल की सुर्खियां अपनी ओर बटोर ली थी. जी हां! हम जिस स्कूटर की बात कर रहे हैं, उसका नाम लाइगर एक्स है, जो ऑटोमैटिक सेल्फ बैलेंसिंग सिस्टम से लैस है. यह स्कूटर खास कर बूढ़े, दिव्यांगों और छोटी हाइट की लड़कियों के लिए बनाया गया है क्योंकि इसको बैलेंस करने के लिए जमीन पर पैर रखने की जरूरत नहीं पड़ती है.

मुंबई बेस्ड स्टार्टअप कंपनी Liger Mobility ने ऑटो एक्सपो 2023 में दुनिया का पहला ऑटो-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर Liger X और Liger X+ को पेश किया था. जो कम हाइट वालों के लिए, बूढ़े, दिव्यांगो के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा. यह स्कूटर सही से जमीन पर पैर नहीं रख पाने वालो के लिए तैयार गया है. क्योंकि ज्यादातर सड़क दुर्घटना सही से जमीन पर पैर नहीं रख पाने के कारण ही होती है. ऐसे में आइए जानते हैं इस कमाल के स्कूटर के बारे में डिटेल से.

Liger X: बैटरी और रेंज

Liger X और Liger X+ में एक लिक्विड-कूल्ड लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. जो मौसम की स्थिति को ध्यान में रखकर चलेगी. इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्ट-अप ने अभी तक स्कूटर के स्पेसिफिकेशंस का खुलासा नहीं किया है, लेकिन यह दावा किया है कि दोनों ईवी की स्पीड 65 किमी प्रति घंटा है. Liger X सिंगल चार्ज में 60 किमी की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है. जबकि Liger X + एक बार फुल चार्जिंग में 100 किमी की रेंज देने में सक्षम है. इन स्कूटरों को चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगेगा.

कीमत और लॉन्चिंग

अगर बात करें इस स्कूटर की कीमत के बारे में, तो बता दे कंपनी इस सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर को ₹90 हजार की कीमत पर लॉन्च कर सकती है. वही इसके लॉन्चिंग को लेकर बात करें तो बता दे कंपनी ने अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है. हालंकि, अनुमान लगाया जा रहा है कि इसको जून 2023 तक लॉन्च किया जायेगा.

ये भी पढ़ें : MG 4 EV: एमजी मोटर की ये तूफानी इलेक्ट्रिक कार मचाने आ रही धमाल, जानें कब होगी लॉन्च

Exit mobile version