Site icon Bloggistan

Traffic light rules: हजारों की चपत से बचना है तो तुरंत जान लीजिए ट्रैफिक सिग्नल लाइट्स का मतलब

Traffic light rules

Traffic light rules

Traffic light rules: ड्राइविंग करते वक्त हमें कई चीजों को ध्यान में रखना होता है. ड्राइविंग करते समय थोड़ी चूक भी हमें भारी पड़ जाती है. कई बार तो कुछ ऐसी गलतियां हम कर देते हैं. जिनके कारण हमें हजारों रुपये का चालान भरना पड़ जाता है. कुछ लोगों को ट्रैफिक लाइट्स के बारे में जानकारी नहीं होती है जो चालान का मुख्य कारण बनता है. हम आपको आज सभी ट्रैफिक लाइट्स का मतलब समझाने वाले हैं.

Red Arrow

Red Arrow

ये रेड एरो किसी प्रतिबंधित इलाके में जाने से रोकने के लिए लगाया जाता है. जिस भी दिशा में ये एरो होता है. उस दिशा में वाहनों का प्रवेश वर्जित होता है. अगर कोई ऐसा कर देता है तो उस पर फाइल लगाया जा सकता है. इस लाइट को खास तौर से ऐसी जगहों पर लगाया जाता है. जहां मुख्य रोड़ से अलग ट्रैफिक को मोड़ना होता है.

ये भी पढ़ें : Y16ZR Doxou : यामाहा के इस फैमिली स्कूटर ने लॉन्च होते ही लूट लिया सबका दिल, शानदार फीचर्स और लुक से दे रहा सबको मात

Flashing Red Light

Flashing Red Light

इस लाइट के जलने पर आपको समझ जाना है कि दोनों दिशाओं में कहीं से वाहन तो नहीं आ रहा. अपने हर तरफ ट्रैफिक को देखकर ही आगे बढ़ना है. अक्सर आपने नोटिस किया होगा ये Flashing Red Light रेलवे फाटकों के आस-पास लगी रहती है. आमतौर पर ये लाइट मुख्य सड़कों पर देखने को नहीं मिलती है.

Flashing Yellow Light

Flashing Yellow Light

इस बत्ती का संकेत वाहन को धीमा करने से होता है. जब आपको इस तरह की लाइट जलती दिखे तो वाहन की गति को धीमा कर देना है. साथ ही अपने दोनों दिशाओं में देखकर आगे बढ़ना है. ये लाइट अक्सर जब दिखाई देती है. जब सड़क पर किसी यातायात का आवागमन नहीं हो रहा होता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version