Site icon Bloggistan

कार में हीटर का ऐसे करते हैं इस्तेमाल तो पड़ जाएगी लेनी-की-देनी, पढ़ें बचाव के उपाय

Car Heater in Winter

Car Heater in Winter

Car Heater in Winter: सर्दी का मौसम शुरू होते ही ठंड की ट्रीटमेंट से बचने के लिए लोग कारों में हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं. इससे गाड़ी में ठंडक महसूस नहीं होती है. लेकिन कोई बात छोटी लापरवाहियां भी बड़ी बीमारियों का कारण बन जाती है. यदि आप भी अपने कर में लगी एक और ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं तो भूल कर भी ये गलतियां नहीं करनी चाहिए.

Car Heater in Winter

गाड़ी को लंबे समय के लिए बंद ना करें

यदि आप लंबे समय के लिए कार से यात्रा कर रहे हैं तो शीशे को थोड़ी देर पर खोलकर वेंटीलेशन बनने के लिए छोड़ देना चाहिए. कार में वेंटिलेशन नहीं बनने से हीटर और ब्लोअर से लगातार निकलने वाली गर्म हवाएं स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हैं. लंबे समय तक शिक्षा बंद कर एक और ब्लोअर के इस्तेमाल से सांस लेने में भी तकलीफ हो सकती है.

ये भी पढे़ SmartXonnect तकनीक के साथ धुआं उड़ाने आ गया TVS Jupiter 125, जानें कीमत और खासियत

कार में लगी हीटर के सामने ना बैठें

कुछ लोग ठंड किथे तुरंत से राहत के लिए हीटर और ब्लोअर को एकदम अपने फेस की तरफ घूम लेते हैं. हीटर और ब्लोअर से निकलने वाली हवाएं नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर फेफड़े को प्रभावित करती हैं. यदि आप भी कर में लगी हीटर या ब्लोअर के ठीक सामने बैठते हैं तो आपके खून में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है.

हीटर चलाते समय बरतें ये सावधानियां

सर्दी के दिनों में कार में लगी हीटर के इस्तेमाल के दौरान समय-समय पर शीशे को खोलते रहना चाहिए. बार-बार शीशे को खोलने से गाड़ी में ऑक्सीजन की मात्रा बैलेंस में रहती है जिससे शरीर बीमार होने से बचा रहता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version