Site icon Bloggistan

गाड़ी के टायर में हमेशा रखें इतनी हवा, वर्ना पंचर बनवाते-बनवाते हो जायेंगे परेशान

Car Air Pressure

Car Air Pressure

Car Air Pressure: अगर आप हर रोज कार से ऑफिस या कार का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको जरूर पता होगी कि बिना हवा के गाड़ी को सड़क पर नहीं चलाया जा सकता. हालांकि, यह कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन अगर आपके कार में हवा कम है और आपको आचनक से कहीं जाना है. तो ऐसे में आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आज हम आपको ये बताने वाले है कि आपको अपनी कार में हमेशा कितना हवा रखना चाहिए.

दरअसल, जब लोगों के पास एक या एक से अधिक गाड़ियां होती है तो लोग इस बात का खास का ध्यान नहीं रखते हैं की गाड़ी का टायर कैसा है और उसमें हवा कितना है? जबकि उन्हें इस बात का खास कर ख्याल रखना चाहिए क्योंकि कई बार इमरजेंसी के दौरान गाड़ी के टायर में हवा न होने की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है.

टायर में हवा कम है तो क्या होगा ?

अगर आपकी गाड़ी के टायर में हवा कम है या आपको लग रहा है की हवा कम हो चुका है. तो आपको सबसे पहले हवा चेक कर कर उसमें हवा डलवा लेना चाहिए वरना कभी भी सड़क पर चलते समय दुर्घटना हो सकती है. जिसके पीछे की वजह है कि सड़क पर चलते समय टायर के बीच घर्षण बढ़ जाता है और ऐसे में दुर्घटना की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है.

टायर में रखें इतनी हवा

गर्मी के मौसम में खासकर टायर का प्रेशर काम रखना चाहिए क्योंकि धूप की वजह से सड़क भी गर्म हो जाती है. और अपने आप टायरों का प्रेशर बढ़ जाता है इसीलिए बड़ा हादसा भी हो जाता है. गर्मी के मौसम में खासकर आपको टायर में हवा 30 पाउंड से अधिक नहीं रखना चाहिए क्योंकि अगर आपने 30 पाउंड रखा है तो गर्मी की वजह से वह 6 से 7 पाउंड अपने आप बढ़ जाती है यहां तक की कई बार 10 से 15 पाउंड भी बढ़ जाती है.

ये भी पढ़े: पुरानी कार बेचने से पहले इन बातों का रखेंगे ख्याल तो मिलेगा मुंह मांगा पैसा,जानें

Exit mobile version