Site icon Bloggistan

Honda Activa 7G में फीचर्स में देगी सबको मात, माइलेज संग मिलेगा पावर का डबल तड़का,पढ़ें डिटेल

Hero Maestro

Hero Maestro Electric

Honda Activa 7G: देश के टू व्हीलर सेक्टर में कई बेहतरीन स्कूटर्स मौजूद हैं. सभी स्कॉइटर्स एक दूसरे से अलग और शानदार है. साथ ही इनमें आपको ज्यादा माइलेज भी मिल जाता है. यही कारण है कि अब मार्केट में स्कूटर्स की डिमांड काफी बढ़ गई है. जिस वजह से वाहन निर्माता कंपनियां लगातार नई नई टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है और इसका इस्तेमाल करके एक से बढ़कर एक एडवांस गाड़ियों का निर्माण कर रही है.

Honda Activa 7g

टू व्हीलर बनाने वाली कम्पनी का एक मार्केट में काफी डिमांड है. कंपनी की स्कूटर होंडा एक्टिवा (Honda Activa) का नाम देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर में शामिल किया जाता है. साथ ही यह सेलिंग के मामले में भी नंबर वन पर है. इस स्कूटर को कंपनी समय समय पर नए नए वेरिएंट में पेश करते रहती है. ऐसे में अब खबर आ रही है कि कंपनी होंडा एक्टिवा 7 जी (Honda Activa 7G) को जल्द ही बाजार में लांच करेगी. इसमें कंपनी आधुनिक हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने वाली है.

क्या है नया अपडेट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, होंडा की ओर से जल्द ही एक्टिवा का नया वर्जन लाया जा सकता है. कंपनी एक्टिवा 7जी को भारत में पेश करने की तैयारी कर रही है. इसमें सबसे बड़ा बदलाव इंजन में हो सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी 7जी एक्टिवा में पेट्रोल इंजन के अलावा हाइब्रिड इंजन दे सकती है. इसमें 109 सीसी का हाइब्रिड इंजन दिया जा सकता है जिसे एक बैटरी से जोड़ा जाएगा जो बढ़िया एवरेज देगी. कंपनी नए एक्टिवा में आइडल स्टार्ट/स्टॉप तकनीक का भी इस्तेमाल कर सकती है. जिससे स्कूटर थोड़ी देर खड़े रहने पर ऑटोमैटिक बंद बंद हो जाएगा और क्लच दबाते ही स्टार्ट हो जाएगा.

डिजाइन में होगा बदलाव

अगर बात करें इस स्कूटर के डिजाइन के बारे में, तो बता दे कंपनी इस स्कूटर के डिजाइन में कोई परिवर्तन नहीं करेगी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नेक्स्ट जेनरेशन एक्टिवा मौजूदा मॉडल से करीब करीब मिलती जुलती होगी.

Honda Activa 7G: इंजन

इसके इंजन की बात करें तो बता दे, कंपनी इसमें 109.51cc इंजन का इस्तेमाल कर सकती है जो 7bhp और 8.79Nm का टार्क पैदा करती है. इसके अलावा, नए एक्टिवा को हाइब्रिड सेटअप मिलने की भी उम्मीद है. वहीं बात इस स्कूटर के माइलेज की करें तो बता दे, मौजूदा 6G स्कूटर 5.3 लीटर की फ्यूल टैंक क्षमता के साथ आती है, जो लगभग 250 किमी तक का माइलेज देती है. ऐसे में उम्मीद है कि आने वाली ये स्कूटर माइलेज में इससे आगे होगी.

कीमत और मुकाबला

अगर बात करें, इस स्कूटर की कीमत के बारे में तो बता दे कम्पनी इस स्कूटर को 80 हजार रुपए के पर लॉन्च कर सकती है. वहीं अगर बात करें इसके प्रतिद्वंदी स्कूटर के बारे में तो, बता दे इस अपकमिंग स्कूटर का मुकाबला TVs जुपिटर से होने वाला है.

Honda Activa 7Gकब होगी लॉन्च

अगर बात करें इस स्कूटर के लॉन्चिंग डेट के बारे में, तो आपकी जानकारी के लिए बता दे, कंपनी ने अभी तक इस स्कूटर के लॉन्चिंग को लेकर कोई जानकारी नहीं दिया है. हालांकि अनुमान लगाया जा रहा है कि इसे अगले साल मार्च 2024 में पेश कर दिया जायेगा.

ये भी पढ़ें : बाप रे बाप! BMW 5 Series का 10 मिलियन से अधिक यूनिट का हुआ बंपर प्रोडक्शन,टीजर हुआ जारी,पढ़ें डिटेल

Exit mobile version