Site icon Bloggistan

जल्द ही मार्केट में तहलका मचाने आ रही देश को सबसे सस्ती Electric Car, जानें फिचर और कीमत

Electric Car

Electric Car (google)

पिछले 2 साल से बढ़ते पेट्रोल-डीजल की कीमत ने लोगों का जेब ढीला कर रखा है. ऐसे में अब सभी इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Car) की और मुंह मोड़ रहे हैं. जिसे देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियों ने अपनी आने वाली सेगमेंट को इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश करना शुरू कर दिया है. इसके अलावा अभी के समय में मार्केट में कई कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों को भी लॉन्च कर दिया है. लेकिन समस्या अब खड़ी होती है कि, इन कारों की कीमत पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में काफी अधिक है. जिसकी वजह से ग्राहक इलेक्ट्रिक कर नहीं खरीद पा रहे हैं. हालांकि अब Renault India ने फैसला लिया है कि अगले साल देश में एक कम कीमत वाली के फायदे इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है. जिसकी कीमत करीबन 10 लाख रुपए होने वाली है.

Electric Car

क्या इन कारों से होगा मुकाबला?

मार्केट में पहले से मौजूद सबसे अधिक खरीदी जाने वाली कार MG Comet, Citroen eC3 और Tata Tiago EV से मुकाबला होने वाला है. यह कर एक बार के चार्ज में 300 किलोमीटर का रेंज देगी. रेनॉल्ट की क्विड इलेक्ट्रिक कार क्वीड डिजाइन का अंदाजा लगाया जा रहा है की मार्केट में पहले से मौजूद क्वीड से काफी अलग होने वाला है. जिसमें एक कंपनी नई तरह की ग्रिल और बंपर लाइट दे सकती है. अच्छी बात यह है कि यह भारत की सबसे सस्ती हैचबैक कारों में से होने वाली है जिसे कम बजट वाले लोग भी खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़े : 22 हजार के डिस्काउंट पर मिल रही Bajaj की ये Electric Scooter, जानें कहां चल रहा ऑफर

रेनॉल्ट की क्विड Electric Car में क्या होगा बदलाव ?

मार्केट में धड़ले से बिक रही कारों में से यह कर एक होने वाली है. जिसे कंपनी सबसे पहले ईंधन टैंक को कर से अलग करेगा और इसके सस्पेंशन में भी बहुत कुछ बदलाव कर सकता है. हालांकि अभी के समय में यूरोप में इसे 26.8kwh बैटरी पैक के साथ बेच रही है. जो 44एचपी का पवार और 125एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. अच्छी बात ये है कि यह 295 किमी का रेंज भी देती है. वहीं करने से पहले इसमें कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version