Site icon Bloggistan

Driving License:अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हो जायेगा मुश्किल, जानें नया नियम

Driving Licence Apply

Driving Licence (Image Source-File Photo)

Driving License: अगर आप भी नया ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने का सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. बता दें कि अगले महीने से नए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना थोड़ा मुश्किल हो जाएगा. क्योंकि दिल्ली में अगले महीने से ड्राइविंग टेस्ट ऑटोमैटिक (Automatic) हो जायेंगे. दिल्ली में कुल 13 ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक होता है.

Driving Licence (Image Source-File Photo)

जिसमें से अभी तक 12 टेस्ट ट्रैक ऑटोमैटिक हो चुके हैं और अब एक बाकी है. इस प्रक्रिया से ड्राइविंग टेस्ट पास करना और भी मुश्किल हो जायेगा. क्योंकि इसमें ड्राइविंग टेस्ट ऑनलाइन यानी सीसीटीवी कैमरे और सेंसर के निगरानी में की जाती है. वाबजूद ऑनलाइन ड्राइविंग टेस्ट के कई फायदे भी हैं.

भ्रष्टाचार का होगा खात्मा

देश में बढ़ते भ्रष्टाचार को देखते हुए दिल्ली में करीब 5 साल पहले ही ऑटोमैटिक ड्राइविंग टेस्ट की पहल शुरू की गई थी. आप सभी इस बात को भली भांति जानते ही होंगे कि दिल्ली के सड़को पर गाड़ी चलाना कितना मुश्किल होता है. ऐसे में आवेदकों को स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस देने से पहले उनकी ड्राइविंग स्किल की निष्पक्ष तरीके से जांच करना है.

जिससे सड़क हादसा में भी कमी आयेगी. इसके अलावा ऑटोमेटिक होने से सालों से चले आ रहे क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (RTO) में भ्रष्टाचार को भी समाप्त किया जा सकता है. इसमें ड्राइविंग लाइसेंस की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी.

24 पैरामीटर में होगा टेस्ट

अगर तो इंसान इस ऑटोमैटिक ट्रैक टेस्ट में पास नहीं करता है तो उसे अगले बार फिर से चांस दिया जायेगा और उनके पिछले टेस्ट की गलतियों का पता लगाकर उनमें सुधार करने की कोशिश करेगा. लास्ट ड्राइविंग लाइसेंस ट्रैक ऑटोमेटिक होने के बाद दिल्ली भारत का एकमात्र ऐसा राज्य बन जाएगा जहां ड्राइविंग टेस्ट का बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Maruti Suzuki: मारुति सुजुकी की इस कार ने टाटा मोटर्स को पछाड़ा, देखें डिटेल

Exit mobile version