Site icon Bloggistan

Driving Institute: कार चालकों को सरकार देने जा रही है बड़ा तोहफा,जल्द खोला जाएगा ड्राइविंग इंस्टीट्यूट,पढ़ें पूरी खबर

Car Driving Tips

Car Driving Tips (File photo)

Open Driving Institute: हम सभी बेहतर कार ड्राइविंग करना चाहते हैं लेकिन अच्छी तरह सीखने वाले बहुत कम लोग मिलते हैं. जिसके कारण हमारा बेहतर कार चलाना एक सपना बन जाता है. ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार हम सबके लिए एक नई स्कीम लेकर आई है. जिसकी मदद से आप आसानी से बेस्ट कार ड्राइविंग का सपना पूरा कर सकते हैं.

उत्तर प्रदेश सरकार पूरे राज्य में 17 अत्याधुनिक ड्राइविंग ट्रेनिंग इंसिट्यूट स्थापित करने जा रही है. इन ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की मदद से लोग बेहतर ड्राइविंग स्किल्स सीख पाएंगे. साथ ही अगर आप अच्छे तरीके से सड़क पर गाड़ी ड्राइव करते हैं तो सड़क दुर्घटना में भी कमी आयेगी. एजेंसी रिपोर्ट्स के मुताबिक रायबरेली(उत्तर प्रदेश) में इंस्टीट्यूट फॉर ड्राइविंग एंड ट्रैफिक रिसर्च (IDTR) को सड़क परिवान और राजमार्ग मंत्रालय की मंजूरी से इस साल के अंत तक चालकों को प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा.

14 संभागों में डीटीआई विकसित किया जायेगा


समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, “मार्च तक हम सभी मंडलों में वेंडरों का चयन कर लेंगे. वाराणसी में भी एक केंद्र बनाने की योजना है, जिसे केंद्र सरकार द्वारा 14 अन्य संभागों में चालक प्रशिक्षण संस्थान डीटीआई विकसित किया जा रहा है. जिसे जून तक तैयार कर दिया जाएगा.राज्य ने सरकारी वाहन चालकों और वाणिज्यिक वाहन चालकों के लिए ड्राइविंग में रिफ्रेशर कोर्स अनिवार्य कर दिया है.

यह स्कीम डीटीआई को आत्मनिर्भर बनाएगा


प्रवक्ता ने डीटीआई पर जोर देते हुए कहा कि, “ डीएल जारी होने के बाद भी चालक को प्रशिक्षित किया जाएगा और साथ ही उनसे नवीनीकरण के वक्त प्रशिक्षण प्रमाणपत्र मांगा जाएगा”. उन्होंने कहा कि यह डीटीआई को आत्मनिर्भर भी बनाएगा. राज्य सरकार ने इसे निजी क्षेत्र के लिए इसी तरह 58 अन्य जिलों में ड्राइविंग संस्थान खोला गया है .जिसके लिए राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) ने निजी क्षेत्र से भी आवेदन मांगे हैं.

यह भी पढ़ें- Second Hand Cars:अगर आप भी ड्राइविंग सीखना चाहते हैं तो खरीदें ये सस्ती कार, नहीं होगा कोई नुकसान

Exit mobile version