Site icon Bloggistan

Car Servicing tips: कार सर्विस पर देने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, बच जाएगा मोटा पैसा

Car Servicing tips

Car Servicing tips (google)

Car Servicing tips: कोई भी गाड़ी खरीदने के बाद खर्चा बढ़ जाता है. जिसमें कई तरह के खर्च शामिल होते हैं. सर्विसिंग से लेकर उसकी सेफ्टी तक का ध्यान रखना पड़ता है. लेकिन अगर आपकी कार कुछ सालों तक चल चुकी है और आप उसे सर्विसिंग पर देने का प्लानिंग कर रहे हैं. ताकि आगे चलकर आपको लंबी ट्रिप पर जाने में किसी तरह की कोई समस्या ना हो. क्योंकि कई बार लोग सर्विसिंग और मैकेनिक के दिखाएं बिना लॉन्ग ट्रिप पर निकल जाते हैं और बीच रास्ते में उनकी मुश्किलें बढ़ जाती हैं. लेकिन अगर आप अपनी गाड़ी को सर्विसिंग पर देने जा रहे हैं तो आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए वरना आप आपको काफी पैसा भरना पड़ सकता है. आइए जानते है कैसे .

Car Servicing tips

एक बार अच्छे से चेक करें कार को

गाड़ी को सर्विस कर देने से पहले आपको एक बार अच्छी तरह से देख लेना चाहिए. ताकि आपको इस बात की जानकारी लग सके कि आपकी गाड़ी में कौन सी चीज कौन सी जगह और कौन सी कंपनी का नया या पुराना लगा हुआ है. क्योंकि कई बार मैकेनिक गाड़ी के पार्ट्स को निकाल कर दूसरा पार्ट्स डाल देते हैं. जिसकी वजह से आपको भारी नुकसान होता है. लेकिन आपको इस बात की जानकारी तभी लगती है जब आपकी गाड़ी दोबारा से खराब होती है.

ये भी पढ़े: Hyundai के इस कार ने तोड़ डाली Maruti Fronx की कमर, कई खासियतों से है लैस, कीमत महज 6 लाख रुपए

कार में हुई गड़बड़ी को करें चेक

गाड़ी सर्विस पर देने से पहले आपको इस बात की जानकारी हो जाती है कि आपकी कार में किस तरह की खराबी है. जैसे की गाड़ी के इंजन, स्टीयरिंग या फिर उसके गियर बॉक्स में किसी तरह की कोई समस्या है. लेकिन आपको अपनी गाड़ी सर्विस पर देने से पहले इन सब बातों का खास ख्याल रखना चाहिए और उसे कोशिश करें कि नोट करके रख लें ताकी बाद में मैकेनिक आपको चुना न लगा सके. क्योंकि गाड़ी एक बार सर्विस पर चली जाती है तो मैकेनिक अपने मनमर्जी मुताबिक बिल बना देता है.

समय पर कराएं सर्विस

कार खरीदते समय बताए गए एक्सपर्ट की सलाह के मुताबिक आप निश्चित समय पर अपनी कार का सर्विस जरूर कराएं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी कार हमेशा स्मूथ चलती रहेगी और आपको अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं होगी. लेकिन आजकल लोग गाड़ी को तभी सर्विस पर देते हैं जब वह पूरी तरह से कम करना बंद कर देती है. इसीलिए आपको जब भी छोटी सी खराबी नजर आए तो आप तुरंत उसे मकैनिक पास ले जाएं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version