Site icon Bloggistan

Bajaj Scooter: बिना पेट्रोल के सरपट दोड़ेगा बजाज का ये स्कूटर, चार्ज करने का भी होगा झंझट खत्म, देखें डिटेल

Bajaj Scooter

Bajaj Scooter

Bajaj Scooter: देश की सभी चुनिंदा दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियां ईवी सेगमेंट में लगातार विस्तार कर रही हैं. बाइक से लेकर स्कूटर तक नित नए वाहन लॉन्च किए जा रहे हैं. हाल ही में खबर आई कि देश की बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियों में शुमार बजाज अपनी ईवी की कतार का विस्तार करने की योजना पर काम कर रही है. कंपनी ईवी से भी एकदम आगे की सोच रही है. दरअसल, बजाज के द्वारा ऐसे स्कूटर को बनाने की योजना पर काम किया जा रहा है जो इलेक्ट्रिक तो ही साथ ही उसे चलाने के लिए चार्जिंग के झंझट को लेकर यात्रा में कोई बाधा उत्पन्न न हो, तो चलिए इस स्कूटर के बारे में क्या कुछ खबर निकल कर आई है उसके बारे में डिटेल में जान लेते हैं.

ये है बजाज की अगली योजना

image credit google

बता दें कि फिलहाल बजाज कंपनी भारतीय बाजार में एक ईवी स्कूटर के साथ जगह बनाए हुए है. कंपनी का चेतक स्कूटर इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया जाता है. वहीं हाल में जो खबर सामने आई है. उसके अनुसार कंपनी ऐसा स्कूटर बना रही है, जो कि इलेक्ट्रिक होने के साथ दूसरे विकल्पों से चलने के लिए भी कारगर होगा. कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ये स्कूटर चेतक का ही अगला वेरिएंट होगा. जो स्वैपेबल बैटरी के साथ आएगा. इसमें चार्जिंग का झंझट नहीं होगा.

ये हैं स्कूटर के फीचर्स

बजाज का जो वेरिएंट पहले से मार्केट में अपनी पैंठ कायम किए हुए है. उसमें 3 KWH लिथियम आयन वाली बैटरी प्रदान की जाती है. जो अधिकतम 5.5 पीएस तक की पॉवर उत्पन्न करने की क्षमता रखती है. इसमें दो मोड मिलते हैं. स्कूटर को स्पोर्ट्स मोड में 85 किमी तक चला सकते हैं, जबकि ईको मोड में इसकी रेंज बढ़कर 95 किमी तक हो जाती है. इसकी बैटरी को फुल चार्ज करने में तकरीबन 5 घंटे का वक्त लग जाता है. इसमें स्मार्ट फीचर्स के तौर पर डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑल एलईडी लाइट्स, फ्रंट डिस्क ब्रेक के साथ रीजेनरेटिव ब्रेकिंग देखने को मिलते हैं. इस स्कूटर को आईपी 67 की रेटिंग दी गई है.

ये भी पढ़ें : बस कुछ दिन और….टाटा जल्द ही अपनी लोकप्रिय कार Tata Nexon Facelift को करेगी पेश, मिलेंगे जबरदस्त फीचर्स और इंजन

कीमत

कंपनी के नए स्कूटर की कीमत और फीचर्स के बारे में कुछ भी बड़ी जानकारी सामने नहीं आई है. हालांकि इसके पुराने वेरिएंट की कीमत 1.26 लाख से लेकर 1.55 लाख तक जाती है. इसमें बदलाव भी देखने को मिलते हैं. बता दें इस पर तीन साल की वारंटी भी कंपनी की तरफ से दी जा रही है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version