Site icon Bloggistan

Auto Expo: गजब: धूम मचाएगा Volvo बस जैसी सिक्योरिटी वाला ये इलेक्ट्रिक रिक्शा, मात्र 50 पैसे में दौड़ेगा एक किलोमीटर

electric three-wheeler(Image Soure- Google)

electric three-wheeler(Image Soure- Google)

Auto Expo: ऑटो एक्सपो शो 2023 में सभी का ध्यान इलेक्ट्रिक वीकल पर टिका हुआ है.इस शो में कार से लेकर बाइक,स्कूटर,बस, ट्रक आदि के मॉडल्स पेश किए जा रहे हैं. हरेक गाड़ी की अपनी-अपनी विशेषताएं हैं. इसी कड़ी में रायपुर की एक कंपनी गोदावरी ने इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा eblu Rozee को पेश किया है. वोल्वो बस जैसी सिक्योरिटी वाला इस ऑटो का जबरदस्त खासियत है. यह ऑटो मात्र 50 पैसे में प्रति किलोमीटर की दूरी तय करेगा.


इस इलेक्ट्रिक ऑटो का बॉडी DCPD Panel से बना है, जो इसे जंग लगने से बचाएगी. इस मटेरियल को खास तौर पर बस,ट्रक आदि में उपयोग किया जाता है, जिसे गोदावरी कंपनी ने पहली बार ऑटो रिक्शा में इस्तेमाल किया है.


मात्र 50 पैसे में दौड़ेगा

200Ah की लिथियम आयन से बनी बैटरी को फुल चार्ज करने में 6 से 7 घंटे का समय लगता है और वही बिजली से चार्ज करने पर 6 यूनिट ऊर्जा की खपत होती है. यह ऑटो एक बार फुल चार्ज करने पर 167 km (स्टैंडर्ड) जबकि ऑन रोड 130 km दौड़ेगा. वही इस ऑटो को चलने में मात्र 3 रूपये प्रति किलोमीटर खर्च आएगा.


फीचर्स और खासियत

इस ऑटो रिक्शा में ब्रेक लगाने पर रीजेनरेटिव ब्रेक सिस्टम के कारण खुद से चार्ज होने लगता ह इसकी छत भी डीसीपीडी पैनल की बनी है, यानी इसकी छत तिरपाल वाले ऑटो से बेहतर है. वहीं इसकी पूरी बॉडी का स्ट्रक्चर स्टील फ्रेम पर बना है. साथ ही हेलोजन लैंप की सुविधा के साथ डुअल हेड लैंप, हाइड्रॉलिक ब्रेक, एयरोडायनामिक डिजाइन भी हैं.इस ऑटोरिक्शा के पिछले दोनों पहियों इंडिपेंडेंट सस्पेंशन सिस्टम से लैस है. जो ऑटो को पलटने नही देगा.


कीमत(Price)

इस कमाल के ऑटो रिक्शा की कीमत 3.39 लाख रुपए रखी गई है.

ये भी पढ़ें: Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो में MG motors ने पेश की जबरदस्त हाइड्रोजन एसयूवी, 3 रुपए में चलेगी एक किलोमीटर,पढ़े डिटेल

Exit mobile version