Site icon Bloggistan

Auto Expo 2023: Vayve Mobilty ने भारत की पहली सोलर कार से उठाया पर्दा, मात्र 45 मिनट में होगी चार्ज, देखें डिटेल

EVA Solar Car

EVA solar Car(Credit-Google)

Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो 2023 की शुरुआत हो गई है. इस शो में सभी वाहन निर्माता कम्पनियां बेहतरीन मॉडल्स शो कर रहे हैं. इसी क्रम में पुणे की एक ऑटो स्टार्ट-अप कंपनी Vayve Mobilty ने भारत में पहली बार सूरज की रोशनी से दौड़ने वाली प्रोटोटाइप सोलर कार EVA को पेश कर दिया है. वर्तमान समय में भारत सरकार कम कार्बन उत्सर्जन और ग्रीन एनर्जी गाड़ियों को काफी बढ़ावा दे रही है.

ऐसे में इस सोलर कार को चलाने से पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचेगा. साथ ही यह कम खर्च में अधिक दूरी तय करेगी.यह कार दो लोगों के लिए बहुत बढ़िया है.


फीचर्स (Features)

वर्तमान स्थिति को देखते हुए यह कार लोगों के लिए बेस्ट है क्योंकि इसके रूफ पर सोलर पैनल लगाया गया है, जो कार के बैटरी पैक को अलग से पावर देगा और कार चार्ज करेगा. वहीं खास बात यह है, कि इसमें पेट्रोल, डीजल जैसे ईंधन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. वहीं इसके फीचर्स की बात करें तो इस कार के अंदर बैठा चालक आसानी से बाहर का नजारा देख सकता है.

इसमें एंड्रायड ऑटो और एप्पल कारप्ले की सपोर्ट मिलेगी. इसमें एक पैनोरमिक सनरूफ और 6 वे एडजस्टेबल ड्राइवर सीट भी मौजूद है. जिसमें ड्राइवर एयरबैग जैसे सिक्योरिटी फीचर्स भी मौजूद है.


बैटरी (Battery)

ईवा सोलर कार मोनोकॉक चेसिस पर बेस्ड है, जिसमे 6kW लिक्विड कूल PMSM इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है. ये मोटर 14 kWh बैटरी पैक से पावर लेती है. घर के सॉकेट से इस कार को 4 घंटे में चार्ज किया जा सकता है. वहीं, CCS2 पर ये सोलर कार सिर्फ 45 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाएगी.

अपकमिंग ईवा सोलर कार IP68 सर्टिफाइड पावरट्रेन के साथ दस्तक देगी.यह कार सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है. वहीं कंपनी ने अभी तक इस कार की प्राइस और लॉन्चिंग डेट का खुलासा नहीं की है.

ये भी पढ़ें: New Cars 2022: साल 2022 में इन कारों ने भारतीय बाजारों में मचाया तहलका, देखिए पूरी लिस्ट

Exit mobile version